ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसेना दिवस: पाक बाज नहीं आया तो कड़ी कार्रवाई करेंगे- जनरल बिपिन रावत

सेना दिवस: पाक बाज नहीं आया तो कड़ी कार्रवाई करेंगे- जनरल बिपिन रावत

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान अगर अपनी हरकतों से बाज नहीं आया तो भारत ‘दूसरा विकल्प’ अपनाने से पीछे नहीं हटेगा। उन्होंने कहा कि सेना जम्मू-कश्मीर में...

सेना दिवस: पाक बाज नहीं आया तो कड़ी कार्रवाई करेंगे- जनरल बिपिन रावत
नई दिल्ली| एजेंसियां Mon, 15 Jan 2018 06:41 PM
ऐप पर पढ़ें

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान अगर अपनी हरकतों से बाज नहीं आया तो भारत ‘दूसरा विकल्प’ अपनाने से पीछे नहीं हटेगा। उन्होंने कहा कि सेना जम्मू-कश्मीर में भारत-विरोधी गतिविधियों को किसी भी कीमत पर सफल नहीं होने देगी। 

अन्य विकल्प भी तैयार : 
सेना प्रमुख ने यह सख्त चेतावनी ऐसे समय दी, जब सीमा पर भारतीय सेना की कार्रवाई में सोमवार को चार पाकिस्तानी सैनिक मारे गए। जनरल रावत ने 70वें सेना दिवस पर यहां करियप्पा परेड ग्राउंड में भव्य परेड की सलामी लेने के बाद कहा, पाकिस्तान की सेना घुसपैठियों की मदद करती रही है। अगर हमें मजबूर किया गया तो हम और मजबूत कार्रवाई करेंगे। सेना उकसावे की किसी भी हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है। अगर हमें बाध्य किया गया तो भारत ‘दूसरे विकल्प’ भी आजमा सकता है। 

पूर्वोत्तर में स्थिति नियंत्रित :
जनरल रावत ने कहा, सेना सीमा पर किसी भी तरह की नापाक हरकत को सफल नहीं होने देगी। वह इन नापाक कारगुजारियों का पूरी ताकत से जवाब दे रही है। पूर्वोत्तर में हालात को काफी हद तक काबू में हैं। खुफिया सूचनाओं पर आधारित अभियानों से उग्रवादी तत्वों की हरकतें रोकने में सेना को सफलता मिली है। उन्होंने कहा, उत्तरी सीमा (चीन) पर वास्तविक नियंत्रण रेखा पर विवाद जारी हैं और अतिक्रमण हो रहे हैं। हम उन्हें रोकने की दिशा में काम कर रहे हैं। 

आधुनिक प्रौद्योगिकी जरूरी :
सोशल मीडिया के दुरुपयोग का जिक्र करते हुए जनरल रावत ने कहा, हमें सतर्क रहना होगा और साइबर अपराधों से भी सख्ती से निपटना होगा। सेना को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी अपनानी होगी और सैनिकों को इसमें माहिर बनाना होगा। प्रशिक्षण के बिना इसका पूरा फायदा नहीं उठाया जा सकता। जनरल रावत ने सेना दिवस पर बहादुर सैनिकों को वीरता पुरस्कारों से सम्मानित भी किया। जबकि सेना ने परेड ग्राउंड में अत्याधुनिक टैंकों तथा मिसाइलों का प्रदर्शन कर अपनी ताकत का नमूना पेश किया।

जनरल करियप्पा की याद :
15 जनवरी 1949 को पहले भारतीय कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल के.एम. करियप्पा को सेना प्रमुख नियुक्त किया गया था। जनरल करियप्पा ने जनरल सर फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ का पदभार संभाला था। इसी के उपलक्ष्य में 15 जनवरी को हर वर्ष सेना दिवस मनाया जाता है। इससे पहले भारतीय सेना की कमान ब्रिटिश अधिकारियों के हाथ में थी। 

सेना पूरी तरह तैयार, चीन कोई हिमाकत नहीं करेगा : जीओसी इन कमांड

पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) इन कमांड लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा ने सोमवार को कहा कि भारतीय सेना हर जगह पूरी तरह तैयार है और चीन आगे किसी तरह की हिमाकत नहीं करेगा।

लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा ने अरुणाचल प्रदेश के तूतिंग इलाके में चीनी सड़क निर्माण दल के भारतीय सीमा में घुस आने की घटना का संकेत करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा, भारतीय सेना वहां मौजूद थी। चीनियों को अपने उपकरण छोड़कर वहां से लौटना पड़ा।

सेना दिवस के अवसर पर उन्होंने कहा, हम हर जगह पूरी तरह तैयार हैं। तूतिंग में हम मौजूद थे। उनको अपने उपकरण पीछे छोड़ वहां से लौटना पड़ा। मुझे नहीं लगता कि वह (चीन) अब किसी तरह की हिमाकत करेगा। भारतीय सेना की तैयारी पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कृष्णा ने यह बात कही। उन्होंने बताया कि सेना चीन से बहकर अरुणाचल प्रदेश और फिर असम आने वाली ब्रह्मपुत्र नदी पर बुनियादी ढांचा विकसित कर रही है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें