DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बेरुखीः हमारे लापता जवानों पर पाक नहीं देता जवाब

भारतीय सैनिक की सांकेतिक तस्वीर

1965 और 1971 युद्ध के दौरान लापता जवानों के बारे में पाकिस्तान कभी भी भारत सरकार के अनुरोध का माकूल जवाब नहीं देता। इस दौरान सरकारें बदलती रहीं। लेकिन कोई भी सरकार किसी भी माध्यम से यह पुष्टि भी नहीं कर पाई है कि लापता जवान पाक जेलों में बंद हैं या उनकी क्या हालत है। सरकार के सूत्रों का कहना है कि लापता जवानों के मामले को बार पाक के सामने उठाया जाता है। लेकिन पाक लापता जवानों के उनकी जेलों में होने से साफ इनकार करता है। सूत्रों ने संकेत दिया कि पाकिस्तान के साथ फिर से इस मामले को उठाया जा सकता है।

2007 में नजदीकी रिश्तेदारों को भेजा गया : सरकार के प्रयासों से लापता जवानों के 14 रिश्तेदारों का दल 2007 में 1 से14 जून के बीच पाक भेजा गया था। दल ने अंतिम तौर पर किसी लापता जवान की मौजूदगी की पुष्टि नहीं की।

मियां बीवी में विवादः चाय मीठी कर दी तो शौहर बोला तलाक-तलाक-तलाक

संसद में भी कई बार सवाल उठे हैं
संसद में भी इस संबंध में कई बार सवाल उठे हैं। वर्ष 2015 में सरकार की ओर से संसद में विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा था कि माना जाता है कि 74 लापता भारतीय जवान पाकिस्तान की जेलों में हैं। इनमें से 54 जवान 1971 से पाकिस्तान की जेल में बंद बताए जाते हैं। सात अप्रैल 2017 को संसद में एक सवाल के जवाब में रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने कहा कि 1965 और 1971 के युद्ध में लापता हुए 54 जवान जिनमें एक बीएसएफ का जवान भी शामिल था, के बारे में माना जाता है कि वे पाकिस्तान की जेल में हैं। सरकार इस मामले को पाकिस्तान के साथ बराबर उठाती रही है। लेकिन पाकिस्तान इन जवानों के पाकिस्तान के जेलों में होने की बात स्वीकार नहीं करता।

UP, उत्तराखंड, बिहार समेत इन 16 राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

पुष्टि न होने से शहीद भी घोषित नहीं कर सकते
गुजरात हाईकोर्ट ने 23 दिसंबर 2011 को एक आदेश पारित करके उन लापता जवानों के जिनके पाकिस्तान में होने की आशंका है के निकट परिजनों को उनके सेवा व रिटायरमेंट से जुड़े लाभ देने को कहा था। सरकार ने संसद में बताया कि गुजरात हाईकोर्ट के आदेश को मानते हुए सरकार ने इसके अनुरूप आवश्यक कार्रवाई की है। लापता जवानों के बारे में कोई जानकारी नहीं होने की वजह से इन्हें शहीद भी घोषित नहीं किया जा सका।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:pakistan do not answer about missing indian soldiers