ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारत-पाकिस्तान में बातचीत को लेकर अमेरिका ने PAK को लताड़ा, कही ये बात

भारत-पाकिस्तान में बातचीत को लेकर अमेरिका ने PAK को लताड़ा, कही ये बात

अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि सीमा पार आतंकवाद पर आतंकी समूहों को पाकिस्तान का निरंतर समर्थन लगातार भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत में बाधा बना हुआ है। दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों की अमेरिकी...

भारत-पाकिस्तान में बातचीत को लेकर अमेरिका ने PAK को लताड़ा, कही ये बात
वाशिंगटन, लाइव हिन्दुस्तान एचटीTue, 22 Oct 2019 09:36 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका ने मंगलवार को कहा कि सीमा पार आतंकवाद पर आतंकी समूहों को पाकिस्तान का निरंतर समर्थन लगातार भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत में बाधा बना हुआ है। दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों की अमेरिकी कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री एलिस जी वेल्स ने कहा कि द्विपक्षीय वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए विश्वास पैदा करने की आवश्यकता होती है, और मुख्य बाधा सीमा पार आतंकवाद में लगे आतंकी समूहों के लिए पाकिस्तान का निरंतर समर्थन है।

उन्होंने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि पाकिस्तान लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकवादी समूहों को शरण दे रहा है जो नियंत्रण रेखा के पार हिंसा भड़काना चाहते हैं। अमेरिका का यह बयान भारत द्वारा पीओके में आतंकी कैंपों को निशाना बनाकर छह से दस पाकिस्तानी सेना को मारने के बाद आया है।

ये भी पढ़ें: LoC पर फिर से सक्रिय आतंकी शिविरों पर सेना की पैनी नजर

वेल्स ने यह भी कहा कि अमेरिका भारत और पाकिस्तान के बीच सीधा संवाद का समर्थन करता है, जैसा कि 1972 के शिमला समझौते में है। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि 1972 के शिमला समझौते में उल्लिखित भारत और पाकिस्तान के बीच सीधा संवाद तनाव को कम करने के लिए सबसे अधिक क्षमता रखता है। उन्होंने कहा कि 2006-2007 के दौरान भारत और पाकिस्तान ने कश्मीर सहित कई मुद्दों पर महत्वपूर्ण प्रगति की थी।

ये भी पढ़ें: भारत की सीमा पर जवाबी कार्रवाई से बौखलाया PAK, अब ले सकता है यह फैसला 

वहीं, ट्रम्प प्रशासन ने यह भी कहा कि वह जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के पीछे के भारत के मकसद का समर्थन करता है, लेकिन वह घाटी में मौजूदा स्थिति को लेकर चिंतित है। उसने कहा कि वह भारत के पांच अगस्त के इस फैसले के बाद से राज्य में हालात पर करीब से नजर रख रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें