ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारतीय वायुसीमा में 700 मीटर तक अंदर घुसा पाक हेलीकॉप्टर, पीओके के PM रजा फारूक हैदर थे सवार

भारतीय वायुसीमा में 700 मीटर तक अंदर घुसा पाक हेलीकॉप्टर, पीओके के PM रजा फारूक हैदर थे सवार

पाकिस्तान के एक हेलीकॉप्टर ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर भारत की वायुसीमा का उल्लंघन किया। इस दौरान सेना के जवानों ने फायरिंग कर हेलीकॉप्टर को भगाया।  पाक...

भारतीय वायुसीमा में 700 मीटर तक अंदर घुसा पाक हेलीकॉप्टर, पीओके के PM रजा फारूक हैदर थे सवार
नई दिल्ली। एजेंसीMon, 01 Oct 2018 06:41 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के एक हेलीकॉप्टर ने रविवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर भारत की वायुसीमा का उल्लंघन किया। इस दौरान सेना के जवानों ने फायरिंग कर हेलीकॉप्टर को भगाया। 

पाक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हेलीकॉप्टर में पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) के प्रधानमंत्री रजा फारूक हैदर खान भी सवार थे। इसमें बताया गया है कि पीएमएल-एन के नेता फारूक पीओके के तरोरी क्षेत्र में शोक बैठक में हिस्सा लेने के लिए जा रहे थे। वहीं रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि रविवार दोपहर करीब 12:10 बजे एक सफेद रंग के पाकिस्तानी हेलीकॉप्टर ने भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया।

J&K: भारतीय वायु सीमा में घुसा पाक हेलीकॉप्टर, सेना ने फायरिंग कर खदेड़ा

पाक हेलीकॉप्टर भारतीय क्षेत्र के 700 मीटर अंदर तक घुस आया था और लौटने से पहले कृष्णा घाटी सेक्टर के गुलपुर क्षेत्र में उड़ रहा था। हवाई क्षेत्र के उल्लंघन का पता चलने के बाद तीन अग्रिम चौकियों से छोटे हथियारों से निशाना साधा गया। बाद में सेना के एक अफसर ने बताया कि यह एक नागरिक हेलीकॉप्टर था जोकि काफी ऊंचाई पर उड़ रहा था। गौरतलब है कि यह इलाका घुसपैठ को लेकर काफी संवेदनशील माना जाता है। 

एक दिन पहले सुषमा ने लगाई थी लताड़
यह घटना ऐसे समय हुई है जब दोनों देशों के बीच संबंध काफी निचल स्तर पर पहुंच गया है। एक दिन पहले ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई थी। उन्होंने कहा था कि हत्यारे आतंकियों को शह देने और उन्हें महिमामंडित करने वाले पाकिस्तान के साथ कैसे बातचीत की जा सकती है। साथ ही कहा कि अगर आतंकवाद को खत्म नहीं किया गया तो यह भयावह रूप ले लेगा। 

भारतीय सेना के अधिकारी के खिलाफ घरेलू सहायिका से रेप का मामला दर्ज

फरवरी में भी 300 मीटर तक अंदर आ गया था
इससे पहले इसी साल 21 फरवरी को पाकिस्तानी सेना का एमआई-17 हेलीकॉप्टर नियंत्रण रेखा के पास पुंछ जिले के खारी करमारा क्षेत्र के काफी करीब आ गया था। जहां पर सेना के जवानों ने 18 जनवरी को पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) के हमले को विफल करते हुए एक आतंकी को मार गिराया था। जिसके पास से भारी मात्रा में हथियार बरामद हुआ था। एक खुफिया अधिकारी ने उस समय कहा था कि पाकिस्तानी हेलीकॉप्टर ने अंतरराष्ट्रीय समझौते का उल्लंघन करते हुए एलओसी के 300 मीटर अंदर तक आ गया था।  

सीमा उल्लंघन पर यह है नियम
- भारत और पाक के बीच 1991 में हुए समझौते के बाद सीमा के दोनों तरफ बफर जोन निर्धारित किया गया है
- 01 किलोमीटर तक नियंत्रण रेखा के घूमने वाले पंखों वाला कोई भी विमान नहीं उड़ सकता है
- 10 किलोमीटर तक पास नहीं आ सकता है नियंत्रण रेखा के फिक्स पंखों वाला विमान (लड़ाकू, बमवर्षक विमान)  

रांची: जहरीली शराब पीने से सात की मौत, कई लोगों की हालत गंभीर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें