DA Image
24 फरवरी, 2020|7:53|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अरुण जेटली, सुषमा स्वराज समेत 7 को पद्म विभूषण अवॉर्ड

padma award

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और सुषमा स्वराज को मरणोपरांत पद्म विभूषण पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई है। पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस को भी मरणोपरांत पद्म विभूषण दिए जाने का ऐलान किया गया है। इसके अलावे छन्नू लाल मिश्रा, विश्वेशतीर्थ स्वामीजी श्री पेजावर अधोखजा मठ उडुपी (मरणोपरांत), महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम, मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ का भी नाम इसमें शामिल है।

राष्ट्रपति ने इस साल 141 पद्म पुरस्कार प्रदान किए जाने को मंजूरी दी है जिनमें चार मामलों में दो-दो लोगों को संयुक्त पुरस्कार दिया जाएगा। पुरस्कार विजेताओं में 34 महिलाएं है। इनमें विदेशी/एनआरआई/पीओआई/ओसीआई श्रेणी से 18 लोग हैं और 12 लोगों को मरणोपरांत सम्मानित किया गया है।

सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में शामिल पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री में दिए जाते है। इस साल सात हस्तियों को पद्म विभूषण के लिए चुना गया है जबकि पद्मभूषण के लिए 16 और पद्मश्री के लिए 118 लोग चुने गए हैं। पद्म भूषण असाधारण एवं विशिष्ट सेवा, पद्म भूषण उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा और पद्म श्री विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है।

वहीं दूसरी ओर, समाज के रचनात्मक विकास के लिए 21 लोगों को पद्मश्री पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार (25 जनवरी) रात इन पुरस्कारों को मंजूरी दी। ये पुरस्कार उन विशिष्ट लोगों को दिए जा रहे हैं जो समाज के विकास के लिए रचनात्मक एवं असाधारण कार्य कर लोगों के लिए मिसाल बन गए हैं। 

लंगर बाबा जगदीश लाल आहूजा, चाचा शरीफ मोहमद शरीफ, जावेद अहमद टाक, वन कोश तुलसी गौड़ा, भोपाल की आवाज अब्दुल जवाब और सुलभ से स्वच्छ उषा चौमार इन 21 पद्म पुरस्कार प्राप्त कर्ताओं में शामिल हैं।

बता दें कि जगदीश लाल अहूजा सैंकड़ों गरीब मरीजों को हर दिन मुफ्त भोजन मुहैया करवाते हैं। उन्होंने 1980 में इसकी शुरुआत की थी। बीते 15 सालों से हर दिन आहूजा जी 2 हजार लोगों को मुफ्त भोजन करवाते हैं।

प्रधानमंत्री ने पद्म पुरस्कार पाने वालों को दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (25 जनवरी) को पद्म पुरस्कार से सम्मानित व्यक्तियों को बधाई दी और कहा कि इनमें असाधारण लोग शामिल हैं। उन्होंने ट्वीट किया, “पद्म पुरस्कार प्राप्त करने वाले सभी को बधाई।” प्रधानमंत्री ने कहा कि पुरस्कृत लोगों में समाज राष्ट्र और मानवता के प्रति असाधारण योगदान देने वाले व्यक्ति शामिल हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Padma Vibhushan award To Arun Jaitley Sushma Swaraj George Fernandes Mary Kom And Others 3