DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंद्राणी मुखर्जी के बयान से कैसे सीबीआई पी चिदंबरम की गिरफ्तारी तक पहुंची

a file photo of indrani mukerjea  former ceo of inx media  whose statement the cbi and the ed   treate

आईएनएक्स (INX) मीडिया के मालिक इंद्राणी मुखर्जी और उनके पति पीटर मुखर्जी ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) को दिए अपने बयान में दावा किया था कि जब वे 2006 में नॉर्थ  ब्लॉक कार्यालय में  पी चिदंबरम (तब एक वित्त मंत्री) से मिले थे। तब उन्होंने उन्हें अपने बेटे  कार्ति  से मिलने के लिए कहा और सुझाव दिया कि वे उसके व्यवसाय में उसकी मदद करें। सीबीआई और ईडी की जांच में पी चिदंबरम के खिलाफ इंद्राणी मुखर्जी का बयान अहम सबूत साबित हुआ।

इंद्राणी ने 17 फरवरी, 2018 को अपना बयान में दर्ज कराया था, जो अब अदालत के दस्तावेजों का हिस्सा है। इसके अनुसार कार्ति ने उनसे (मुखर्जी)  1 मिलियन डॉलर की रिश्वत मांगी थी, जब वे दिल्ली के हयात होटल में मिले थे। उन्होंने एक योजना बनाई जिसके अनुसार मुखर्जी कार्ति की कंपनी एडवांटेज स्ट्रेटेजिक कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड (एएससीपीएल) में शामिल हुए। कथित मुआवजे के रूप में उस समय  ASCPL और उससे जुड़ी कंपनियों ने INX मीडिया पर $ 700,000 (रु। 3.10 करोड़) के लिए चार चालान बनाए और उनकी प्रतिपूर्ति की गई। जल्द ही एफआईपीबी FIPB ने अनियमितताओं को ठीक करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी।

सीबीआई के एक अधिकारी के अनुसार,  मार्च 2007 में INX मीडिया ने उस शर्त का उल्लंघन किया, जिस पर उसे FIPB (विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड) द्वारा शेयर जारी करने के माध्यम से 46% इक्विटी जुटाने की अनुमति दी गई थी। अंकित मूल्य पर शेयर जारी करके 4.62 करोड़ रुपये जुटाने की अनुमति के खिलाफ, कंपनी ने प्रीमियम पर शेयर जारी करके 305 करोड़ रुपये प्राप्त किए। इसके अलावा, इसने INX न्यूज़ प्राइवेट लिमिटेड में 26% डाउनस्ट्रीम निवेश करने के लिए FIPB को भी दरकिनार कर दिया।

कार्ति को इससे पहले फरवरी 2018 में मामले में गिरफ्तार किया गया था। पिछले साल की पूछताछ के दौरान, पी चिदंबरम से वित्त मंत्रालय और इंद्राणी के बयान के दस्तावेजों के आधार पर पूछताछ की गई थी, लेकिन वह सहयोग नहीं कर रहे थे। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:P Chindabaram has been arrested by cbi after indrani Mukherjee statement