DA Image
3 दिसंबर, 2020|3:47|IST

अगली स्टोरी

भारत-चीन के बीच डोकलाम गतिरोध के दौरान पी-8आई टोही विमान हुआ था तैनात

india-deployed-p8i-naval-jets-to-keep-eye-on-chinese-troops-during-doklam-faceoff  file pic

चीन के साथ 73 दिनों तक चले डोका-ला गतिरोध के दौरान भारत ने चीनी सैनिकों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए नौसेना का पी-8 आई पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान तैनात किया था।
 

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने राष्ट्रीय सुरक्षा की चुनौतियों से निपटने के लिए तीनों सेनाओं के बीच तालमेल लाने की आवश्यकता की चर्चा करते हुए नौसेना के विमान के उपयोग की पुष्टि की। जनरल रावत ने पत्रकारों के एक समूह से कहा, ‘भारतीय नौसेना के पी-8आई विमान को डोका-ला में (गतिरोध के दौरान) तैनात किया गया था। पिछले साल पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तानी सैनिकों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए भी पी-8आई विमान तैनात किए गए थे। 
 

रक्षा विशेषज्ञ कैप्टन डीके शर्मा (अवकाशप्राप्त) ने कहा कि निगरानी के लिहाज से पी-8आई बेहतरीन विमान है। निगरानी चाहे समुद्र में करनी हो हो या पहाड़ पर। उन्होंने कहा कि इस विमान की तैनाती बड़े संकट से निपटने में थलसेना और नौसेना के बीच तालमेल का संकेत है। भारत इस विमान के लिए बोइंग का पहला अंतरराष्ट्रीय ग्राहक था। पहला पी-8आई विमान 2013 में भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल किया गया था और अभी बल के पास आठ ऐसे विमान हैं।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:P-8I reconnaissance aircraft deployed during Doklam standoff