DA Image
28 फरवरी, 2021|12:24|IST

अगली स्टोरी

CAA Protest: जामिया के बाद अब ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड में भी नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन; छात्रों ने निकाला मार्च

oxford university  oxford university website

देश के विश्वविद्यालयों में प्रदर्शन का असर ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड और येल एवं एमआईटी समेत दुनिया के शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में नजर आया और वहां के विद्यार्थियों एवं शोधवेत्ताओं ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पुलिस कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन किया। अमेरिका के कई विश्वविद्यालयों के 400 से अधिक विद्यार्थियों ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस लाठीचार्ज के शिकार बने जामिया और एएमयू के विद्यार्थियों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करते हुए संयुक्त बयान जारी किया।

एक बयान में हार्वर्ड, येल, कोलंबिया, स्टेनफोर्ड समेत विभिन्न विश्वविद्यालयों के शोधवेत्ताओं ने कहा कि वे जामिया और एएमयू में विद्यार्थियों पर बर्बर पुलिस हिंसा को संविधान एवं अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानूनों के तहत मानवाधिकार का गंभीर उल्लंघन मानते हैं और उसकी कड़ी निंदा करते हैं। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों एवं शोधवेत्ताओं ने संशोधित नागरिकता कानून तथा विद्यार्थियों पर पुलिस कार्रवाई के खिलाफ लंदन में इंडिया हाऊस तक मार्च निकाला।

विदेशी विश्वविद्यालयों में प्रदर्शन की अगुवाई ज्यादातर वहां पढ़ने वाले भारतीयों ने की। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों, शोधवेत्ताओं और पूर्व विद्यार्थियों की ओर से जारी संयुक्त बयान में कहा गया है, ''हम जामिया, एएमयू और अन्य भारतीय शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों पर की गयी हिंसा की निंदा करते हैं। विश्वविद्यालय में प्रदर्शन करने के अपने मौलिक अधिकारों का इस्तेमाल कर रहे विद्यार्थियों के खिलाफ पुलिस बल का इस्तेमाल लोकतांत्रिक समाज की बुनियाद किया पर सीधा प्रहार है।"

हार्वर्ड विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों एवं शोधवेत्ताओं ने भारत सरकार को खुला पत्र भी लिखा है। उसमें कहा गया है, ''हम प्रदर्शनकारियों खासकर महिलाओं के खिलाफ पुलिस नृशंसता की खबरों से स्तब्ध हैं और चितिंत हैं। यह उल्लेख करना उचित होगा कि ये घटनाएं उचित प्रक्रियाएं, जन संगठन और असंतोष के अधिकारों का उल्लंघन हैं।" कोलंबिया विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने भी एकजुटता बयान जारी किया और विरोध मार्च की योजना बनायी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Oxford to Harvard universities abroad see protests against police crackdown in Jamia AMU CAA Protest