ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशहमारे कंधे काफी चौड़े हैं, विधायक की इस हरकत पर गुस्साया सुप्रीम कोर्ट; अवमानना कार्यवाही शुरू

हमारे कंधे काफी चौड़े हैं, विधायक की इस हरकत पर गुस्साया सुप्रीम कोर्ट; अवमानना कार्यवाही शुरू

न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस (अब सेवानिवृत्त) और न्यायमूर्ति बेला त्रिवेदी की पीठ ने एक मामले में फेसबुक पर भ्रामक पोस्ट डालने के लिए असम के विधायक के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करते हुए यह टिप्पणी की।

हमारे कंधे काफी चौड़े हैं, विधायक की इस हरकत पर गुस्साया सुप्रीम कोर्ट; अवमानना कार्यवाही शुरू
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 11 Apr 2024 07:49 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट (SC) ने अदालतों में विचाराधीन मामलों पर संदेशों, टिप्पणियों और आलेखों के जरिए सोशल मीडिया मंचों का दुरुपयोग होने पर चिंता जताई है। कोर्ट ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर विचाराधीन मामलों के बारे में तथ्यात्मक रूप से गलत और निराधार बयान दिए जाते हैं। न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस (अब सेवानिवृत्त) और न्यायमूर्ति बेला त्रिवेदी की पीठ ने एक मामले में फेसबुक पर भ्रामक पोस्ट डालने के लिए असम के विधायक करीमउद्दीन बारभुइया के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करते हुए यह टिप्पणी की। 

बारभुइया ने 20 मार्च को एक फेसबुक पोस्ट डाला था जिसमें उन्होंने दावा किया था कि अदालत ने उनके मामले का पक्ष लिया था, जबकि असल में कोर्ट ने इस मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।  न्यायालय ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार की आड़ में न्यायालय की अखंडता को धूमिल करने और जनता को गलत जानकारी देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के दुरुपयोग के हालिया रुझानों पर नाराजगी व्यक्त की।

पीठ ने कहा, ‘‘यह गंभीर चिंता का विषय है कि इन दिनों सोशल मीडिया मंचों का अत्यधिक दुरुपयोग हो रहा है और उन पर अदालतों में लंबित मामलों के संबंध में संदेश, टिप्पणियां, लेख आदि डाले जा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यूं तो हमारे कंधे किसी भी आलोचना या जिम्मेदारी को सहने के लिहाज से काफी चौड़े हैं, लेकिन अभिव्यक्ति और बोलने की आजादी के अधिकार की आड़ में अदालत में लंबित मामलों के संदर्भ में टिप्पणियां या पोस्ट डाले जाने पर गंभीरता से विचार करने की जरूरत है जिनमें अदालतों के अधिकार क्षेत्र को कमजोर करने की या न्याय प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने की प्रवृत्ति होती है।’’  पीठ ने ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के विधायक को अवमानना नोटिस जारी किया। इस मामले में अगली सुनवाई चार सप्ताह बाद होगी।

(इनपुट एजेंसी)