ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशऑनलाइन ऑर्डर किया आईफोन, पार्सल का डिब्बा खोला तो बर्तन धोने का साबुन

ऑनलाइन ऑर्डर किया आईफोन, पार्सल का डिब्बा खोला तो बर्तन धोने का साबुन

महाराष्ट्र के ठाणे में एक युवक धोखाधड़ी का शिकार हो गया। यहां एक शख्स ने ऑनलाइन आईफोन का ऑर्डर किया था लेकिन जब पार्सल मिला तो उसमें साबुन के पीस निकले।

ऑनलाइन ऑर्डर किया आईफोन, पार्सल का डिब्बा खोला तो बर्तन धोने का साबुन
Ankit Ojhaएजेंसियां,मुंबईMon, 13 Nov 2023 01:05 PM
ऐप पर पढ़ें

आजकल लोग ऑनलाइन शॉपिंग पर ज्यादा भरोसा करते हैं। यह प्रक्रिया आसान भी लेकिन कई बार धोखा भी हो जाता है। महाराष्ट्र के ठाणे में एक 25 साल के युवक ने 46 हजार रुपये का फोन ऑर्डर किया था। जब उसने डिलिवरी के बाद पैकेट खोला तो हैरान रह गया। इसमें कोई फोन नहीं बल्कि साबुन की तीन बट्टियां थीं। युवक ने भायंदर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस का कहना है कि डिलिवरी के दौरान रास्ते में ही उसके साथ धोखाधड़ी की है। फोन निकालकर किसी ने पैकेट में साबुन पैक कर गिए। 

युवक ने ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल से 46 हजार रुपये का आईफोन ऑर्डर किया था। 9 नवंबर को उसका ऑर्डर आया। जब पार्सल का डिब्बा खोला तो इसमें से बर्तन धोने का साबुन निकला। पुलिस ने धोखाधड़ी के लिए आईपीसी की धारा 420 के तहत अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया है और मामले की पड़ताल की जा रही है। 

कई बार इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं। लोगों को महंगे सामान की जगह रद्दी कागज या फिर पत्थरों की डिलिवरी भी हो चुकी है। आए दिन ऑनलाइन शॉपिंग फ्रॉड की शिकायतें भी सामने आती रहती हैं। इसमें सबसे ज्यादा दिक्कत ग्राहकों को होती है। एक तो उन्हें समय पर सामान नहीं मिलता। पैसे का भी चूना लगता है और शिकायत के लिए भी लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। 

ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान पेमेंट करने में भी बेहद सावधानी की जरूरत होती है। कई बार साइबर क्रिमिनल्स की निगाह ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों पर होती है और वे ओटीपी के जरिए अकाउंट खाली करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में फ्रॉड से बचने के लिए बेहद सावधान रहने की जरूरत है।