ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसुषमा ने कहा- पाकिस्तान से बातचीत का विकल्प खुला, लेकिन आतंक और वार्ता एक साथ नहीं

सुषमा ने कहा- पाकिस्तान से बातचीत का विकल्प खुला, लेकिन आतंक और वार्ता एक साथ नहीं

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को कहा कि भारत इस्लामाबाद के साथ वार्ता को राजी है बशर्ते कि वह आतंकवाद का समर्थन करना बंद कर दे। नई दिल्ली में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान सुषमा ने...

सुषमा ने कहा- पाकिस्तान से बातचीत का विकल्प खुला, लेकिन आतंक और वार्ता एक साथ नहीं
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली। Mon, 28 May 2018 05:21 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोमवार को कहा कि भारत इस्लामाबाद के साथ वार्ता को राजी है बशर्ते कि वह आतंकवाद का समर्थन करना बंद कर दे। नई दिल्ली में आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान सुषमा ने कहा- “हम वार्ता के लिए तैयार हैं। हमने यह कभी नहीं कहा कि हम बातचीत को तैयार नहीं है। लेकिन, इसमें एक विरोध है। आतंकवाद और वार्ता ये दोनों एक साथ जारी नहीं रह सकते हैं।” 

उन्होंने कहा , '' जब सीमा पर जनाजे उठ रहे हों तो बातचीत की आवाज अच्छी नहीं लगती। वह इस सवाल का जवाब दे रही थीं कि क्या पाकिस्तान में आम चुनाव के बाद भारत - पाकिस्तान वार्ता हो सकती है? लेकिन उन्होंने माना कि भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार आतंकवाद के विषय पर बातचीत करते हैं। 
 

विदेश मंत्री ने गिलगित - बाल्टिस्तान पर प्रशासनिक नियंत्रण के संबंध में पाकिस्तान के ' गिलगित - बाल्टिस्तान आदेश , 2018 को लेकर भी उस पर हमला किया और कहा कि पाकिस्तान हमेशा इतिहास के साथ छेड़छाड़ करता है। स्वराज ने कहा, '' पाकिस्तान हमें इतिहास और भूगोल पढ़ाने का प्रयास करता है। यही वह देश है जो कानून के शासन में यकीन नहीं करता और मैं उसके जवाब के लिए बस एक बात कहूंगी ' देखिए कौन बोल रहा है। 
 

पाकिस्तान के मंत्रिमंडल ने गिलगित - बाल्टिस्तान आदेश , 2018 को 21 मई को मंजूरी दी थी जिसे उस क्षेत्र की एसेम्बली भी अनुमोदित कर चुकी है। इस आदेश को इस विवादित क्षेत्र को पाकिस्तान के पांचवें प्रांत के रुप में शामिल करने की उसकी कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। 
 

भारत ने रविवार को नयी दिल्ली में पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त सैयद हैदर को तलब किया था और पाकिस्तान के कदम पर कड़ा एतराज किया था। उसने कहा था कि उसके ' जबरन और अवैध कब्जे  वाले क्षेत्र के किसी भी हिस्से की स्थिति बदलने के किसी भी कदम का कोई कानूनी आधार नहीं है। आज पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर पर भारत के दावे को ' गलत  करार दिया और कहा कि यह इतिहास से लेकर जमीनी स्थिति तक हर चीज के विपरीत है।

ये भी पढ़ें: जानें, 2019 लोकसभा चुनाव में BJP किस नारे के साथ मैदान में उतरेगी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें