ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशरेल यात्रियों को झटकाः महंगा हो सकता है ऑनलाइन टिकट, सर्विस चार्ज की छूट हो सकती है खत्म

रेल यात्रियों को झटकाः महंगा हो सकता है ऑनलाइन टिकट, सर्विस चार्ज की छूट हो सकती है खत्म

भारतीय रेल का ऑनलाइन टिकट अब महंगा हो सकता है। भारतीय रेल ने वित्त मंत्रालय से सर्विस टैक्स फिर से लगाने की इजाजत मांगी है। रेलवे ने तर्क दिया है कि वह पहले से ही डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के...

रेल यात्रियों को झटकाः महंगा हो सकता है ऑनलाइन टिकट, सर्विस चार्ज की छूट हो सकती है खत्म
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 03 Jun 2017 11:44 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय रेल का ऑनलाइन टिकट अब महंगा हो सकता है। भारतीय रेल ने वित्त मंत्रालय से सर्विस टैक्स फिर से लगाने की इजाजत मांगी है। रेलवे ने तर्क दिया है कि वह पहले से ही डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की छूट दे रहा है। इसलिए ऑनलाइन रेल टिकट पर सर्विस चार्ज की छूट को 30 जून से आगे न बढ़ाया जाए। अगर वित्त मंत्री ने इस सिफारिश को स्वीकार कर लिया तो फिर से ऑनलाइन टिकट खरीदने पर यात्रियों को ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं। । 

इस बीच, अगर जीएसटी ( वस्तु एवं सेवा कर) लागू हो जाता है तो एसी क्लास के यात्रियों को पहले की बजाय आधा फीसदी ज्यादा टैक्स देना पड़ेगा। अभी एसी क्लास में सफर करने वालों को 4.5 फीसदी ही टैक्स देना होता है जबकि जीएसटी लागू होने पर यह पांच फीसदी हो जाएगा। 

बता दें कि रेल बजट में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने ऑनलाइन रेल टिकट पर सर्विस चार्ज हटाने का ऐलान किया था। हालांकि उस वक्त वित्तमंत्री ने यह साफ नहीं किया था कि यह छूट कुछ समय के लिए हटाई जा रही है या फिर पूरे साल के लिए है। 

इससे पहले सेफ्टी के नाम पर रेल सफर महंगा होने की बात सामने आ चुकी है। रेलवे यात्रियों पर सेफ्टी सेस लगाने पर विचार कर रहा है। खुद रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा था कि पैसेंजरों को रेल सेफ्टी फंड में योगदान देना चाहिए। पिछले बजट में रेलवे सेफ्टी के लिए एक लाख करोड़ रुपये के रेल सेफ्टी फंड का ऐलान हुआ था। यह राशि पांच साल के लिए थी। 

यानी हर साल 20 हजार करोड़ रुपये। इस फंड में से पांच हजार करोड़ रुपये हर साल वित्त मंत्रालय देगा और कुछ हिस्सा सेंट्रल रोड फंड से आएगा, लेकिन शेष पांच हजार करोड़ खुद रेलवे को जुटाना है। ऐसे में रेलवे सेफ्टी सेस लगा सकता है। 


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें