DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Online Fraud: एयरफोर्स की फर्जी वेबसाइट बना 400 बेरोजगारों को ठगा

 representative image

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो इंडियन एयरफोर्स की फर्जी वेबसाइट बनाकर 400 बेरोजगार युवकों को नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठग चुका है। स्पेशल सेल की साइबर क्राइम यूनिट ने गिरोह में शामिल दो युवकों महेंद्र सिंह और विकास स्वामी को गिरफ्तार किया है। दोनों राजस्थान के रहने वाले हैं और इन्होंने राजस्थान के चुरू से बीसीए की पढ़ाई की है। 

एयरफोर्स की शिकायत पर कार्रवाई 

स्पेशल सेल-साइबर यूनिट के डीसीपी ने बताया कि पिछले दिनों इंडियन एयरफोर्स के अधिकारियों ने इस बाबत शिकायत दी थी। शिकायत में बताया गया था कि कुछ लोगों ने इंडियन एयरफोर्स से मिलती-जुलती फर्जी वेबसाइट बनाकर उस पर नौकरी का विज्ञापन डाला। बेरोजगार युवकों ने बड़ी संख्या में इस वेबसाइट पर नौकरी के लिए आवेदन किया, मगर बाद में ठगी का पता चलने पर उन्होंने एयरफोर्स से इसकी शिकायत की।

पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज कर फर्जी वेबसाइट के रजिस्ट्रेशन नंबर, उस पर दिए गए अकाउंट नंबर और  मोबाइल नंबर के आधार पर जांच की। इन नंबरों को सर्विलांस पर लगाया गया। जांच के बाद पुलिस ने दोनों आरोपियों की पहचान कर उन्हें दबोचा गया। पूछताछ में इन्होंने खुलासा किया कि जल्दी रकम कमाने के लिए इन्होंने यह फर्जीवाड़ा किया।

ऑनलाइन रकम जमा कराई

नौकरी का विज्ञापन देकर बेरोजगारों से कुछ रुपये विभिन्न मदों में दिए गए खातों में ऑनलाइन जमा कराए गए। मगर इसके बाद भी उनकी नौकरी नहीं लगी तो पीड़ितों ने एयरफोर्स के कार्यालय में संपर्क किया। शुरुआती जांच में ठगी का शिकार हुए बेरोजगारों की संख्या 400 बताई जा रही है। हालांकि, जांच आगे बढ़ने पर इस आंकड़े में इजाफा भी हो सकता है।

फर्जी नाम से कराया रजिस्ट्रेशन

आरोपियों ने अपनी पहचान छुपाने के लिए किसी दूसरे शख्स के नाम से फर्जी वेबसाइट का रजिस्ट्रेशन कराया था। पुलिस अब इनके नेटवर्क से जुड़े लोगों का पता लगाने में जुटी है। 

दिग्विजय सिंह ने युवक से पूछा, खाते में 15 लाख आए? जवाब सुनकर सब हैरान

हत्या की जांच: रोहित शेखर की पत्नी समेत तीन हिरासत में

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:online fraud by fake website of indian air force from 400 unemployed