ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशजल्द कम होंगे भारत में प्याज के दाम, सरकार अलर्ट पर, बड़े पैमाने पर आयात की तैयारी

जल्द कम होंगे भारत में प्याज के दाम, सरकार अलर्ट पर, बड़े पैमाने पर आयात की तैयारी

प्याज की कीमतों में अचानक हुई वृद्धि को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्याज आयात ने नियमों में ढील देने का ऐलान किया है। इसके साथ सरकार बफर स्टॉक से भी बाजार में प्याज उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है।...

जल्द कम होंगे भारत में प्याज के दाम, सरकार अलर्ट पर, बड़े पैमाने पर आयात की तैयारी
विशेष संवाददाता,नई दिल्ली।Thu, 22 Oct 2020 06:12 AM
ऐप पर पढ़ें

प्याज की कीमतों में अचानक हुई वृद्धि को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्याज आयात ने नियमों में ढील देने का ऐलान किया है। इसके साथ सरकार बफर स्टॉक से भी बाजार में प्याज उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है। ताकि, त्यौहार के मौसम में लोगों को उचित कीमत पर प्याज उपलब्ध कराई जा सके। पिछले दस दिन में प्याज की कीमत 12 फीसदी बढ़ी हैं।

इसके साथ सरकार ने सभी भारतीय उच्च आयोगों को यह निर्देश दिया है कि वह संबंधित देशों में व्यापारियों से इस संबंध में संपर्क करे। ताकि, देश में ज्यादा से ज्यादा प्याज आयात की जा सके। उपभोक्ता मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि प्याज के आयात के लिए नियमों में यह ढील 15 दिसंबर तक जारी रहेगी। इसके साथ सरकार ने बफर स्टॉक से सफल, केंद्रीय भंडार और राज्य सरकारों को प्याज जारी की है। इसे और बढाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- आलू-प्याज और टमाटर की कीमतों में लगी आग, जानें अब क्यों बढ़ रहे हैं दाम

उपभोक्ता मंत्रालय का कहना है कि प्याज की कीमतों में पिछले दस दिनों में उछाल आया है। प्याज की कीमत 51.95 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई। यह इस अवधि में पिछले साल की कीमत के मुकाबले 12 फीसदी अधिक है। सरकार का कहना है कि प्याज की बढती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसमें निर्यात पर रोक भी शामिल है।

सरकार का कहना है कि प्याज की कीमतों में अचानक हुई वृद्धि के कई कारण हैं। इनमें महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्य प्रदेश के कई जिलो में हुई भारी बारिश भी एक बड़ी वजह है। क्योंकि, बारिश की वजह की वजह से खरीफ की फसल खराब हुई। इसके साथ प्याज के भंडारण को भी नुकसान पहुंचा है। मंत्रालय के मुताबिक वह बाजार में उपलब्धता बढाने पर जोर दे रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें