ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश रसोई के तड़के से गायब हुआ प्याज, तो पासवान के खिलाफ याचिका दाखिल

रसोई के तड़के से गायब हुआ प्याज, तो पासवान के खिलाफ याचिका दाखिल

देश में प्याज के दाम निरंतर बढ़ने के कारण प्याज के भाव ने अपना शतक पूरा कर लिया है। सौ रुपए प्रति किलो प्याज का भाव होते ही अब रसोई से प्याज गायब हो गया है। प्याज के भाव कम होने की बजाए निरंतर बढऩे से...

 रसोई के तड़के से गायब हुआ प्याज, तो पासवान के खिलाफ याचिका दाखिल
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 09 Dec 2019 08:49 AM
ऐप पर पढ़ें

देश में प्याज के दाम निरंतर बढ़ने के कारण प्याज के भाव ने अपना शतक पूरा कर लिया है। सौ रुपए प्रति किलो प्याज का भाव होते ही अब रसोई से प्याज गायब हो गया है। प्याज के भाव कम होने की बजाए निरंतर बढऩे से रसोई का बजट बिगड़ गया है। अब रसोई के साथ-साथ खाने के सलाद की प्लेट से भी प्याज गायब हो गया है। प्याज को छोड़ कर मटर, आलू के भाव में जरूर कमी आई है लेकिन प्याज के भाव कम नहीं हो रहे है। प्याज लोगों ने खरीदना कम कर दिया है। वहीं प्याज की महंगाई को लेकर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के खिलाफ मुजफ्फरपुर की एक अदालत में याचिका दायर की गई है। पासवान पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया गया है। अदालत ने मामले में 12 दिसंबर को सुनवाई मुकर्रर की है।

प्याज के रेट 100 रुपए प्रति किलो हो गए है। गाजर 50 से 30, गोभी 30 से 20, टमाटर 50 से 30 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। प्याज को छोड़ कर दूसरी सब्जियों के रेट कम हुए है। ग्रहणियों का कहना है कि प्याज के भाव बढऩे से रसोई का बजट बिगड़ा है। प्याज महंगा होने के चलते अब रसोई से बाहर हो गया है। प्याज के भाव कम होने की बजाए निरंतर बढ़ रहे है। सब्जी विक्रेता सतीश, मनोज, रिंकू ने कहा कि प्याज को छोड़ कर अन्य सब्जियों भाव कम हुए है। इस बार प्याज का उत्पादन कम होने से प्याज के दाम बढऩा माना जा रहा है। बीते सप्ताह की अपेक्षा सभी सब्जियों के दाम कम हुए है लेकिन प्याज के दाम बढ़े है। प्याज के दाम बढऩे से इसको कम लोग खरीद रहे है। प्याज को छोड़ कर दूसरी सब्जियों के भाव कम होने से जरूरी अब सब्जी की ब्रिकी बढ़ी है जो पहले कम थी। 

मध्य प्रदेश: भोपाल में प्याज का खुदरा दाम 100 रुपये से ऊपर
देशभर में प्याज की उपलब्धता में कमी के बीच मध्य प्रदेश में भी प्याज के दाम ऊंचे बोले जा रहे हैं। प्रदेश की राजधानी भोपाल में प्याज का खुदरा भाव 100 से 120 रुपये किलो तक पहुंच गया। यहां बिट्टन मार्केट में प्याज व्यापारी रशीद कुरैशी ने दावा किया, ''खुदरा व्यापारी आज प्याज 120 रुपये प्रति किलो बेच रहे हैं। हम इसे थोक व्यापारियों से 110 रूपये प्रति किलो के भाव खरीद रहे हैं। यह नई प्याज है। उन्होंने कहा, ''पुरानी प्याज के भाव और अधिक हैं। इसलिये खुदरा व्यापारी पुरानी प्याज नहीं बेच रहे हैं। वहीं, एक अन्य प्याज व्यापारी हेमंत आडवाणी ने बताया, ''बाजार में प्याज की आपूर्ति कम होने के कारण कम से कम एक पखवाड़े तक इसके भाव में नरमी आने की कोई संभावना नहीं है। हालांकि, जिला प्रशासन का कहना है कि प्याज के भाव कम करने के प्रयास जारी हैं और इसके लिए हमने भोपाल शहर के पांच स्थानों पर शनिवार से 70 रूपये प्रति किलो की दर से प्याज बेचना भी शुरू कर दिया है।


बंगाल सरकार 59 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज बेचेगी
कोलकाता में प्याज की कीमतें 150 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंचने के बीच पश्चिम बंगाल सरकार ने रविवार को घोषणा की कि वह महानगर में उचित मूल्य की दुकानों पर सब्सिडी वाली दर से प्याज बेचेगी। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के एक अधिकारी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि कोलकाता में उचित मूल्य की 935 दुकानों से सोमवार से 59 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से प्याज बेचा जाएगा। उन्होंने कहा, ''हम थोक विक्रेताओं से बाजार मूल्य पर प्याज खरीदकर इसे सब्सिडी वाली दर पर बेचेंगे। उन्होंने कहा कि हर परिवार राशन कार्ड दिखाकर एक बार में अधिकतम एक किलोग्राम प्याज हासिल कर सकेगा। राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा, ''हम अपना काम करने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन लगता है कि केंद्र सरकार प्याज की बढ़ती कीमतों से चिंतित नहीं है।

प्याज की बढ़ी कीमत को लेकर पासवान के खिलाफ याचिका दायर

बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी सूर्यकांत तिवारी की अदालत में मुजफ्फरपुर के मीठनपुरा के रहने वाले एम राजू नैयर ने शनिवार को दायर परिवाद पत्र में आरोप लगाया है कि केंद्रीय उपभोक्ता, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली के मंत्री होने के बावजूद पासवान प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी को रोकने में नाकाम रहे हैं। याचिका में कहा गया है कि प्याज की कीमत पिछले काफी समय से बढ़ी हुई है, जिससे लोगों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इसमें कहा गया है कि पासवान ने अपने बयान में कहा कि कालाबाजारी के कारण प्याज की कीमतों में वृद्धि हुई। उनका यह बयान लोगों को गुमराह करने वाला है।  अदालत ने मामले को सुनवाई के लिए 12 दिसंबर की तारीख मुकर्रर की है। उल्लेखनीय है कि बिहार में प्याल खुदरा बाजार में 100 से ज्यादा प्रति किलोग्राम की दर से बिक रहा है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें