DA Image
26 नवंबर, 2020|3:39|IST

अगली स्टोरी

हिंदी दिवस के मौके पर अमित शाह ने देशवासियों को दी बधाई, भाषा को बताया एकता का प्रतीक

amit shah

14 सितंबर को पूरे देश में हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. हिंदी से जुड़े विभिन्न संस्थान और समुदाय के लोग अलग-अलग तरह के आयोजन करके इस दिन को मनाते हैं. इसी कड़ी में देश के गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के बड़े नेता ने ट्विट कर हिंदी दिवस पर देशवासियों को बधाई देते हुए कहा है,  "एक देश की पहचान उसकी सीमा व भूगोल से होती है, लेकिन उसकी सबसे बड़ी पहचान उसकी भाषा है। भारत की विभिन्न भाषाएं व बोलियां उसकी शक्ति भी हैं और उसकी एकता का प्रतीक भी। सांस्कृतिक व भाषाई विविधता से भरे भारत में ‘हिंदी’ सदियों से पूरे देश को एकता के सूत्र में पिरोने का काम कर रही है।"
हिंदी को देश का अटूट अंग बताते हुए अमित शाह लिखते हैं, "हिंदी भारतीय संस्कृति का अटूट अंग है। स्वतंत्रता संग्राम के समय से यह राष्ट्रीय एकता और अस्मिता का प्रभावी व शक्तिशाली माध्यम रही है। हिंदी की सबसे बड़ी शक्ति इसकी वैज्ञानिकता, मौलिकता और सरलता है।" इसके अलावा अमित शाह नयी शिक्षा नीति का हवाला देते हुए भी भाषा के विकास की बात कहते हैं, "मोदी सरकार की नयी शिक्षा नीति से हिंदी व अन्य भारतीय भाषाओं का समांतर विकास होगा।

यह भी पढ़ें-समलैंगिक जोड़ों की शादी की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट कर रहा है सुनवाई, चार लोगों ने दायर की पीआईएल
आज हिंदी दिवस के अवसर पर मैं इसके सशक्तिकरण में योगदान देने वाले सभी महानुभावों को नमन करता हूँ और देशवासियों से यह आवाहन भी करता हूँ कि अपनी मातृभाषा के साथ-साथ हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग कर उनके संरक्षण व संवर्धन में अपना योगदान देने का संकल्प लें। हिंदी दिवस की शुभकामनाएं।"

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:On the occasion of Hindi Day Amit Shah congratulated the countrymen said the language is a symbol of unity