DA Image
16 फरवरी, 2020|12:46|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुषमा स्वराज के बर्थडे पर उनके पति स्वराज कौशल ने इस प्यारी तस्वीर के साथ किया याद

sushma swaraj birthday

आज पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की दिगंवत नेता सुषमा स्वराज का जन्मदिन है। सुषमा स्वराज के जन्मदिन के मौके पर उन्हें याद करने के लिए उनके पति  स्वराज कौशल ने ट्विटर का सहारा लिया और एक प्यारी तस्वीर अपलोड की। स्वराज कौशल द्वारा पोस्ट की गई इस तस्वीर में सुषमा स्वराज हाथ में चाकू लिए केक के सामने दिख रही हैं। 

स्वराज कौशल ने ट्वीट किया, ' हैप्पी बर्थडे सुषमा स्वराज- हमारी जिंदगी की खुशी।' बता दें कि सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी, 1952 को अम्बाला छावनी में हुआ था। 

गौरतलब है कि गुरुवार की शाम में सरकार ने दुनियाभर में फैले भारतीय समुदाय से सम्पर्क के प्रमुख सांस्कृतिक केंद्र 'प्रवासी भारतीय केंद्र' का नामकरण 'सुषमा स्वराज भवन' करने का निर्णय लिया। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पति (13 फरवरी) को यह जानकारी दी।

मंत्रालय ने बताया कि इसके अलावा विदेश सेवा संस्थान का नाम बदलकर सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन सर्विस करने का फैसला किया है। यह निर्णय पूर्व विदेश मंत्री के सम्मान स्वरूप लिया गया है जो दुनियाभर में फैले भारतीय समुदाय से सम्पर्क और उनके प्रति करुणा के लिये जानी जाती थी। ये दोनों संस्थान राष्ट्रीय राजधानी में स्थित हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने ट्वीट में कहा कि हम सुषमा स्वराज को याद कर रहे हैं जिनका 14 फरवरी को 68वां जन्मदिन है। विदेश मंत्रालय परिवार को खास तौर पर उनकी कमी खलेगी। उन्होंने कहा, ''यह घोषणा करके हर्ष हो रहा है कि सरकार ने प्रवासी भारतीय केंद्र का नाम सुषमा स्वराज भवन और विदेश सेवा संस्थान का नाम सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट आफ फारेन सर्विस करने का निर्णय किया है।"

जयशंकर ने कहा कि एक महान शख्सियत को सच्ची श्रद्धांजलि जो हमें प्रेरित करना जारी रखेंगी। वहीं, विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि 14 फरवरी को सुषमा स्वराज का जन्मदिन है और उससे एक दिन पहले दोनों संस्थानों का नाम पूर्व विदेश मंत्री के नाम पर रखने का निर्णय किया गया है।

गौरतलब है कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के पहले कार्यकाल में सुषमा स्वराज ने विदेश मंत्री का दायित्व संभाला था और उन्होंने भारतीय कूटनीति में मानवीय पहल और करुणा को समाहित करने का काम किया था। मंत्रालय के बयान के अनुसार, इन दोनों संस्थानों का नया नामकरण भारतीय कूटनीति में सुषमा स्वराज के 'अमूल्य' योगदान को सम्मान है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:On Sushma Swaraj birthday er husband Swaraj Kaushal warm message for late leader