On Mohan Bhagwan statement on reservation LJP Chief Paswan says no need to debate on it - आरक्षण को लेकर मोहन भागवत के दिए बयान पर पासवान ने कही ये बात DA Image
14 दिसंबर, 2019|3:51|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आरक्षण को लेकर मोहन भागवत के दिए बयान पर पासवान ने कही ये बात

आरक्षण पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के बयान पर विवाद बढ़ता जा रहा है। एक तरफ जहां कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दल इस मुद्दे पर सरकार को घेर रहे हैं, वहीं एनडीए के घटक दल लोजपा के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि आरक्षण पर किसी बहस की जरूरत नहीं है। यह कमजोर वर्गों को मिला संवैधानिक अधिकार है, जो कभी खत्म नहीं होने वाला है।
 

पासवान ने कहा कि आरक्षण पर किसी तरह की बहस की गुंजाइश नहीं है। यह पहले की तरह ही चलता रहेगा और सभी पक्षों को मिलता रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई बार दोहराया है कि इससे छेडछाड़ नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि आरक्षण ऊंची जाति के गरीब तबके के लिए भी उपलब्ध है। इसलिए यह असंभव है कि इसे समाप्त कर दिया जाएगा। लोजपा प्रमुख ने विपक्षी दलों पर इस मुद्दे पर राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि विपक्ष विवाद को तूल देने की कोशिश कर रहा है, लेकिन लोग उसके झूठ पर विश्वास नहीं करेंगे।

प्रियंका ने साधा निशाना
-कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आरक्षण पर मोहन भागवत के बयान को लेकर आरएसएस और केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने मंगलवार को ट्विटर पर लिखा, ‘आरएसएस का हौसला बढ़ा हुआ है और मंसूबे खतरनाक हैं। जिस समय भाजपा सरकार एक-एक करके जनपक्षधर कानूनों का गला घोंट रही है, आरएसएस ने भी लगे हाथ आरक्षण पर बहस करने की बात उठा दी है। बहस तो शब्दों का बहाना है, मगर आरएसएस-भाजपा का असली निशाना सामाजिक न्याय है। क्या आप ऐसा होने देंगे?’

सरकार आरक्षण के पक्ष में : अठावले
-केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास अठावले ने कहा कि भारत में आरक्षण कभी खत्म नहीं किया जा सकता है। केंद्र की एनडीए सरकार दलितों, ओबीसी और गरीब सवर्णों को मिले आरक्षण के पक्ष में है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के बनाए संविधान को धर्म ग्रंथ के रूप में मानते हैं। लिहाजा इस सरकार में आरक्षण से छेड़छाड़ नहीं हो सकती। अठावले ने आरोप लगाया कि कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दल इस मुद्दे को आम जनमानस के बीच गलत ढंग से प्रस्तुत कर रहे हैं।

भाजपा संवैधानिक मूल्यों पर प्रतिबद्ध : नकवी 
-केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आरएसएस प्रमुख के बयान पर प्रियंका गांधी की प्रतिक्रिया को अज्ञानता का परिचायक करार दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा और अन्य राष्ट्रवादी संगठन राष्ट्रीय हितों एवं संवैधानिक मूल्यों को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। कांग्रेस आज भी अपनी पिटी हुई पटकथा पर राजनीतिक दिखावे का प्रयास किए जा रही है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों का चैन कुछ लोगों के मन में बेचैनी पैदा कर रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का पीवीआर (प्रियंका-वाड्रा-राहुल) शो पूरी तरह से फेल हो चुका है। उसे ऐसी बयानबाजी छोड़कर राष्ट्रीय मुद्दों पर सकारात्मक सोच का परिचय देना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:On Mohan Bhagwan statement on reservation LJP Chief Paswan says no need to debate on it