DA Image
18 अक्तूबर, 2020|7:17|IST

अगली स्टोरी

रबी की फसलों का MSP बढ़ाए जाने को पीएम मोदी ने बताया ऐतिहासिक, बोले- करोड़ों किसानों को होगा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रबी की फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाए जाने के कैबिनेट के फैसले को ऐतिहासिक बताया है। प्रधानमंत्री मोदी ने दावा किया है कि इस फैसले से करोड़ों किसानों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि किसानों के कल्याण के लिए काम करना हमारे लिए बड़े सौभाग्य की बात है।

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति (सीसीईए) ने छह रबी फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी करने को मंजूरी दी है। गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 50 रुपये प्रति कुंटल बढ़ाकर 1,975 रुपये प्रति कुंटल कर दिया गया है। वहीं, चना, मसूर, सरसों, जौ और कुसुम के एमएसपी में भी बढ़ोतरी की गई है।

सरकार के फैसले के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, 'किसानों के कल्याण के लिए कार्य करना हमारे लिए बड़े सौभाग्य की बात है। अन्नदाताओं के हित में काम करने की हमारी प्राथमिकताओं के अनुरूप कैबिनेट ने एमएसपी बढ़ाने का एक और ऐतिहासिक निर्णय लिया है। इससे करोड़ों किसान लाभान्वित होंगे।'

उन्होंने आगे लिखा, 'अधिक एमएसपी जहां किसानों को सशक्त करेगी, वहीं उनकी आय दोगुनी करने में भी मदद करेगी। कृषि सुधारों को संसद की मंजूरी के साथ बढ़ी हुई एमएसपी से अन्नदाताओं की गरिमा और समृद्धि सुनिश्चित होगी। जय किसान।'

वहीं, किसानों से संबंधित बिलों पर कई राज्यों में हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने लोकसभा में एमएसपी सिस्टम के बरकरार रहने की बात फिर से कही। उन्होंने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी), कृषि उत्पाद बाजार समिति (एपीएमसी) की व्यवस्था बनी रहेगी, सरकारी खरीद होती रहेगी और इसके साथ किसान जहां चाहें अपने उत्पाद बेच सकेंगे।

अमित शाह ने भी बढ़ोतरी को बताया ऐतिहासिक

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी रबी की छह फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी किए जाने के फैसले को ऐतिहासिक करार दिया है। उन्होंने इसे किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में केंद्र सरकार का सार्थक प्रयास बताया। शाह ने कहा कि मोदी सरकार का हर दिन, हर क्षण किसानों और गरीबों के कल्याण के प्रति समर्पित रहा है तथा आज छह रबी फसलों की एमएसपी बढ़ाकर उसने अपने उसी संकल्प को पुनः दोहराया है। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने रबी फसलों की एमएसपी में ऐतिहासिक बढ़ोतरी कर किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में सार्थक प्रयास किया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:on increase of MSP of Rabi crops PM Modi calls it as historically said - crores of farmers will benefit