Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशभारत में ओमिक्रॉन की दस्तक पर सरकार बोली- घबराएं नहीं, जानें 10 बड़ी बातें

भारत में ओमिक्रॉन की दस्तक पर सरकार बोली- घबराएं नहीं, जानें 10 बड़ी बातें

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीAshutosh Ray
Thu, 02 Dec 2021 11:33 PM
भारत में ओमिक्रॉन की दस्तक पर सरकार बोली- घबराएं नहीं, जानें 10 बड़ी बातें

इस खबर को सुनें

भारत में भी कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित दो मामलों की पुष्टि हो चुकी है। दोनों ही मामले कर्नाटक में मिले हैं। इसमें एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक है जबकि दूसरा भारतीय है। दक्षिण अफ्रीकी नागरिक 27 नवंबर को देश से बाहर भी जा चुका है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को लोगों से तनाव नहीं लेने और सावधानी बरतने की अपील की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने की आग्रह किया है। आइये जान लेते हैं भारत में ओमिक्रॉन से जुड़ी आज की 10 बातें।

1- ओमिक्रॉन से संक्रमित दो मरीजों में से एक विदेशी नागरिक है जो देश छोड़कर जा चुका है। दूसरा कर्नाटक का एक स्थानीय व्यक्ति है जिसका कोई यात्रा इतिहास नहीं है।

2- स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दोनों रोगियों के सभी प्राइमरी और सेकेंडरी संपर्कों का पता लगा लिया गया है और उनका टेस्ट किया जा रहा है।

3- दोनों में ओमिक्रॉन के हल्के लक्षण देखने को मिले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मरीजों में कोई गंभीर लक्षण नहीं दिखे हैं।

4- जिन दो मरीजों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है वो कोरोना वायरस वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके थे।

5- सरकार ने लोगों से नहीं घबराने की अपील की है और सभी से कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने और सभाओं से बचने का आग्रह किया।

6- केंद्र ने कहा कि 'जोखिम' देशों से आने वाले यात्रियों के भारत पहुंचने पर अनिवार्य आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुजरना पड़ता है और यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो प्रोटोकॉल के तहत उनका इलाज किया जाएगा।

7- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत समेत दुनिया के 30 देशों में ओमिक्रॉन के अब तक 375 मामले सामने आए हैं।

8- ओमिक्रॉन के लेकर मिली शुरुआती जानकारी के मुताबिक इसे कोरोना वायरस के अन्य वैरिएंट की तुलना में पांच गुना अधिक संक्रामक होने का संदेह है।

9- कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की और ओमिक्रॉन की स्थिति पर चर्चा की।

10- बोम्मई ने कहा कि यात्रियों के लिए नए SOP की घोषणा जल्द की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव के मुताबिक एक दिसंबर मध्य रात्रि से गुरुवार सुबह आठ बजे तक भारत में 37 उड़ानें आई। करीब 7,967 यात्री जोखिम वाले देशों से आए और उनकी हवाईअड्डे पर आरटी-पीसीआर जांच की गई। उनमें से 10 यात्रियों के नतीजे कोविड पॉजिटिव आए और उनके नमूने जीनोमिक सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं।
 

epaper

संबंधित खबरें