ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराजस्थान : जीका वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 80 पहुंची

राजस्थान : जीका वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 80 पहुंची

राजस्थान में जीका वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 80 पहुंच गई है और इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) को रोजाना आधार पर मामलों की निगरानी...

राजस्थान : जीका वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 80 पहुंची
नई दिल्ली, एजेंसीWed, 17 Oct 2018 12:54 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में जीका वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 80 पहुंच गई है और इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) को रोजाना आधार पर मामलों की निगरानी करने को कहा। साथ ही लोगों को नहीं घबराने की सलाह दी है।

मंत्रालय ने कहा कि वह राज्य सरकारों, स्थानीय अधिकारियों और नगर निगमों के साथ काम कर रहा है ताकि मच्छरों को नियंत्रित करने, निगरानी रखने और जागरुकता लाने के उनके प्रयासों को मजबूती प्रदान की जा सके। जीका वायरस और मौसमी बुखार की रोकथाम की समीक्षा के लिए उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने फॉगिंग समेत अन्य नियंत्रण उपायों की जरूरत पर भी जोर दिया। उन्होंने मामलों की जल्द पहचान के लिहाज से निगरानी बढ़ाने की भी बात कही। बैठक में नड्डा ने केंद्र की ओर से सभी राज्यों को पूरे सहयोग का आश्वासन दिया।

नीरव मोदी से कभी नहीं मिला : अरुण जेटली

जीका वायरस का संक्रमण एडीज इजिप्टी मच्छरों के कारण फैलता है। ये मच्छर डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों का संक्रमण भी फैलाते हैं और खुले तथा रुके हुए पानी में पनपते हैं। नड्डा को राजस्थान में जीका वायरस के प्रकोप पर काबू पाने के मंत्रालय के प्रयासों की भी जानकारी दी गई। बैठक के बाद जारी बयान के अनुसार, उन्हें बताया गया कि राज्य से इस संक्रमण के 80 मामले सामने आए हैं, वहीं शास्त्री नगर (जयपुर) के प्रभावित वार्डों में 330 दलों को तैनात कर दिया गया है। करीब 4,34,515 लोगों पर निगरानी की जा रही है। 

सबरीमाला पर संघर्ष के हालात, महिला श्रद्धालुओं की सुरक्षा करेगी सरकार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें