Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशओमिक्रॉन खतरे के बीच कल अहम बैठक, बूस्टर शॉट को लेकर होगी चर्चा

ओमिक्रॉन खतरे के बीच कल अहम बैठक, बूस्टर शॉट को लेकर होगी चर्चा

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीGaurav Kala
Sun, 05 Dec 2021 09:11 PM
ओमिक्रॉन खतरे के बीच कल अहम बैठक, बूस्टर शॉट को लेकर होगी चर्चा

इस खबर को सुनें

देश में ओमिक्रॉन के मामले सामने आने के बाद सरकार की चिंता बढ़ गई है। रविवार को पुणे में सात और राजस्थान में नौ लोगों में कोरोना के ओमिक्रॉन संक्रमण की पुष्टि हुई। अब सरकार मामले में जल्द ही बड़ा फैसला ले सकती है। उधर, सोमवार को राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) टीकाकरण के बूस्टर डोज पर अहम बैठक करने जा रही है। बताया जा रहा है कि कमजोर प्रतिरक्षा तंत्र वाले लोगों को कोरोना वायरस रोधी कीटे की अतिरिक्त खुराक देने के मामले पर फैसला लिया जा सकता है। 

ओमिक्रॉन की दस्तक के साथ भारत में भी अन्य देशों की तरह बूस्टर शॉट की चर्चा तेज हो गई है। इसी के मद्देनजर 6 दिसंबर यानि सोमवार को राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह एक अहम बैठक करने जा रही है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, कोरोना टीकाकरण की बूस्टर शॉट को लेकर सोमवार के दिन कोई अहम फैसला लिया जा सकता है। माना जा रहा है कि प्राथमिक टीकाकरण से मिली सुरक्षा कमजोर हो रही है। जबकि टीके की अतिरिक्त खुराक कमजोर प्रतिरक्षा तंत्र वाले लोगों को तब दी जाती है जब प्राथमिक टीकाकरण से संक्रमण न बीमारी के खिलाफ उन्हें उचित सुरक्षा नहीं मिल पाती है।

गौरतलब है कि हाल ही में भारतीय सीरम संस्थान ने देश के औषधि नियामक से कोरोना संक्रमण के खिलाफ कोविशील्ड को बूस्टर डोज के तौर पर देने के लिए अनुमति मांगी थी। संस्थान के सरकारी एवं नियामकीय मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई को इस संबंध में आवेदन भेज कर इसके लिए अनुमति मांगी थी।
 

epaper

संबंधित खबरें