Now you will not have to wander from one ATM to other for withdraw money know why - अब आपको पैसे निकालने के लिए एक से दूसरी ATM पर नहीं होगा भटकना, जानें क्यों DA Image
16 दिसंबर, 2019|2:05|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब आपको पैसे निकालने के लिए एक से दूसरी ATM पर नहीं होगा भटकना, जानें क्यों

atm machine dispensing cash   shankar mourya ht photo

अक्सर लोगों को एटीएम से पैसे निकालने के लिए भटकना पड़ता है। लोग जब एटीएम पर पहुंचते हैं तो कई बार बाहर नोटिस लगी होती है कि 'पैसा नहीं है'। या फिर पूरा ट्रांजेक्शन करने  के बाद एटीएम का मॉनीटर यह सूचना देता है। लोगों को इस परेशानी से बचाने के लिए यूनियन बैंक ने नई पहल की है। एक ऐसा ऐप तैयार किया गया है, जो आपके स्थान से 10 किलोमीटर की परिधि के अंदर लगे इस बैंक के एटीएम के भरे या खाली होने की जानकारी देगा।

बैंक के इस एप में तीन विकल्प होंगे, जिसमें शून्य से तीन किलोमीटर, तीन से पांच किलोमीटर और पांच से दस किलोमीटर क्षेत्र में लगे एटीएम के बारे में जानकारी ली जा सकेगी। यूनियन बैंक के बाद अन्य बैंक भी यह सेवा शुरु करेंगे। यू मोबाइल एप से खाताधारक एटीएम की पिन भी जनरेट कर सकेंगे, जिसके लिए पहले उन्हें एटीएम तक जाना होता था। इस एप से पीपीएफ, एफडी, रेकरिंग खाते खुल सकेंगे और सामान्य बैंकिंग की जा सकेगी। इसके अलावा खाताधारक दो लाख रुपए तक इस एप के माध्यम से ट्रांसफर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: एक राष्ट्र, एक वेतन दिवस' लाने पर मोदी सरकार कर रही है विचार, जानें क्या है 'एक राष्ट्र, एक वेतन दिवस'

सुरक्षित है ऐप का प्रयोग
यूनियन बैंक के अधिकारियों का कहना है कि मोबाइल फोन खो जाने पर भी दूसरा व्यक्ति इस एप का संचालन नहीं कर सकता क्योंकि इसमें पासवर्ड के अलावा थम्ब इंप्रेशन यानी अंगूठे का निशान भी जरूरी होता है। इस एप में पैसे के लेनदेन के लिए भी पासवर्ड देना होता है। यदि किसी अन्य व्यक्ति ने एप खोल भी लिया तो वह पैसे का लेन-देन नहीं कर सकेगा। लेन-देन के लिए खाताधारक के मोबाइल फोन पर ओटीपी आएगा जिससे सही व्यक्ति ही इसका इस्तेमाल कर सकता है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Now you will not have to wander from one ATM to other for withdraw money know why