DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरिवंश के राज्यसभा उपसभापति चुने जाने के बाद पीएम बोले- 'अब, हम सभी हैं हरि भरोसे'

PM Modi in Rajya Sabha

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार और जनता दल (यूनाइटेड) नेता हरिवंश नारायण सिंह ने गुरूवार को राज्यसभा के उपसभापति चुने गए। उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 20 वोट से हराया।  उसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने हरिवंश को बधाई देते हुए कहा- उन्हें लिखने की क्षमता का आशर्वाद मिला हुआ है। वे पूर्व प्रधानमंत्री चंद्र शेखर के भी पसंदीदा रहे... अब हम सभी हरि भरोसे हैं।
  

उन्हें विपक्ष की ओर से कांग्रेस के उम्मीदवार बी के हरिप्रसाद को मिले 105 मतों के मुकाबले 120 मत मिले। सदन की कार्यवाही शुरु होने पर सभापति एम वैंकेया नायडू ने सदन पटल पर आवश्यक दस्तावेज रखवाने के बाद उपसभापति पद की चुनाव प्रक्रिया शुरु करवायी। हरिवंश के पक्ष में 125 और हरिप्रसाद के पक्ष में 105 मत पड़े। मतदान में दो सदस्यों ने हिस्सा नहीं लिया। सदन में कुल 232 सदस्य मौजूद थे।
 

हरिवंश के पक्ष में जदयू के आर सी पी सिंह, भाजपा के अमित शाह, शिव सेना के संजय राउत और अकाली दल के सुखदेव सिंह ढींढसा ने प्रस्ताव किया। वहीं हरिप्रसाद के लिये बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा, राजद की मीसा भारती, कांग्रेस के भुवनेश्वर कालिता, सपा के रामगोपाल यादव और राकांपा की वंदना चव्हाण ने प्रस्ताव पेश किया। 
 

इन प्रस्तावों पर मतविभाजन के बाद सभापति नायडू ने हरिवंश को उपसभापति निर्वाचित घोषित किया। इसके बाद हरिप्रसाद ने हरिवंश को उनके स्थान पर जाकर बधाई दी। नेता सदन अरुण जेटली, नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार और संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने हरिवंश को बधाई देते हुये उन्हें उपसभापति के निर्धारित स्थान पर बिठाया। 
 

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरिवंश को शुभकामनायें देते हुये उनके विभिन्न क्षेत्रों के अनुभव के हवाले से उनके निर्वाचन को सदन के लिये गौरव का विषय बताया। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस सदस्य पी जे कुरियन के पिछले महीने सेवानिवृत्त होने के बाद उपसभापति का पद खाली हुआ था।
ये भी पढ़ें: राज्यसभा चुनाव LIVE: एनडीए उम्मीदवार हरिवंश की जीत, पीएम मोदी बोले- अब सबको 'हरि' कृपा चाहिए

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Now we are all Hari bharose says PM after Harivansh Narayan is elected Rajya Sabha deputy chairman