ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशGood News: व्हाट्स एप से चैट ही नहीं, अब पैसे भी होंगे ट्रांसफर

Good News: व्हाट्स एप से चैट ही नहीं, अब पैसे भी होंगे ट्रांसफर

आने वाले दिनों में व्हाट्सएप के जरिए आसानी से पैसा ट्रांसफर किया जा सकेगा। सरकार भीम एप को बढ़ावा देने के लिए निजी क्षेत्र के मैसेज एप से साझेदारी की तैयारी में है। राष्ट्रीय भारतीय भुगतान निगम...

Good News: व्हाट्स एप से चैट ही नहीं, अब पैसे भी होंगे ट्रांसफर
नई दिल्ली, पीयूष पांडेयTue, 08 Aug 2017 08:23 AM
ऐप पर पढ़ें

आने वाले दिनों में व्हाट्सएप के जरिए आसानी से पैसा ट्रांसफर किया जा सकेगा। सरकार भीम एप को बढ़ावा देने के लिए निजी क्षेत्र के मैसेज एप से साझेदारी की तैयारी में है। राष्ट्रीय भारतीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने इस पर सहमति जता दी है।

फेसबुक के मैसेज एप व्हाट्सएप के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रलय ने डिजिटल लेनदेन में शामिल करने का प्रस्ताव भेजा है। यह कदम उठाने का मकसद सरकारी एप को नया जीवन देना है। दरअसल भीम एप का इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगातार गिरती जा रही है जबकि देश में करीब 100 करोड़ लोग रोजाना व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं।

बंपर सेल: इस वेबसाइट से ऐसे पा सकते हैं केवल 5,990 रुपये में आईफोन


मैसेज एप को चलाने वाली फेसबुक नेटवर्किग कंपनी बीते कई माह से व्हाट्सएप में पैसे के स्थानांतरण की सुविधा देने के मद्देनजर देश के कई बैंकों से लगातार बातचीत कर रही है। एनपीसीआई समेत अन्य वित्तीय संस्थानों से भी उसने चर्चा की है।

मंत्रलय के एक अधिकारी के मुताबिक, व्हाट्सएप को भीम से लिंक किए जाने की स्थिति में सरकारी एप निजी एप के प्लेटफॉर्म पर मिलेगा। इसे आसान करने के लिए मोबाइल टू मोबाइल स्थानांतरण की सुविधा भी होगी, जैसी मौजूदा समय में निजी एप पेटीएम में मिलती है। इसके अलावा बार कोड के जरिए और आईडी बनाकर पैसा स्थानांतरित करने की सुविधा भी होगी।

व्हाट्सएप के प्लेटफार्म पर भीम आने के बावजूद धन स्थानांतरण की सीमा निर्धारित रहेगी। हालांकि इस सीमा को एक लाख रुपये तक बढ़ाए जाने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें