Now the examination centers and government offices will be monitored by Artificial Intelligence - सख्ती: अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से होगी परीक्षा केंद्रों और सरकारी दफ्तरों की निगरानी DA Image
14 दिसंबर, 2019|1:47|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सख्ती: अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से होगी परीक्षा केंद्रों और सरकारी दफ्तरों की निगरानी  

 getty images istockphoto

परीक्षा केंद्र में चहलकदमी और सरकारी दफ्तरों का कामकाज आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की रडार में होगा। कई राज्यों ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का प्रयोग शासन-प्रशासन में करने के लिए इस क्षेत्र में काम कर रही राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से संपर्क किया है। यूपी सरकार बोर्ड व अन्य परीक्षाओं की निगरानी के लिए इस विधा का प्रयोग करने जा रही है। वहीं तेलंगाना, आंध्रप्रदेश जैसे राज्यों में प्रशासन व कानून व्यवस्था नियंत्रण करने में इसके प्रयोग की संभावना टटोली जा रही है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र से जुड़े सूत्रों ने कहा, यूपी का माध्यमिक शिक्षा विभाग परीक्षा केंद्रों पर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंट बॉक्स लगाने जा रहा है जो परीक्षा कक्ष में नकल कराने और करने वालों पर नजर रखेगा। नकल के लिहाज से संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे और वॉयस रिकॉर्डर लगवा चुकी है। अब इंटेलीजेंस बॉक्स सिम कार्ड के माध्यम से सभी मौजूदा सीसीटीवी सेटअप को क्लाउड सर्वर से जोड़ेगा।

फीड भेजकर करेगा अलर्ट

सूत्रों ने बताया कि इस आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस डिवाइस में डाटा स्टोरेज के लिए बिल्ट इन हार्ड ड्राइव है और यह क्लाउड स्टोरेज को भी सपोर्ट करता है। ये आईबी डिवाइस क्लाउड पर फीड भेजता है,वीडियो प्रबंधन सॉफ्टवेयर के माध्यम से एकल कैमरा प्रदान करता है। अगर कैमरा फोकस से बाहर है तो भी आईबी डिवाइस अलर्ट करेगा। 

भीड़ पर भी होगी नजर

आईबी डिवाइस में कैमरा टेंपरिंग चेतावनी, परीक्षा कक्ष में भीड़, ब्लर विजन अलर्ट, चेहरा पहचान, लोगों की गिनती और प्रत्येक परीक्षा हॉल से लाइव वीडियो फीड और जीपीएस ट्रैकिंग की क्षमता से युक्त होगा। सूत्रों ने कहा कि यह प्रयोग सफल रहने पर इसका प्रशासन में उपयोग बढ़ सकता है। 

प्रशासन में उपयोग होगा

आंध्र व तेलंगाना जैसे राज्यों ने प्रशासनिक निगरानी के लिए नई तकनीकी को लेकर बैठकें की हैं। इस क्षेत्र में काम कर रहे लोगों का दावा है कि आने वाले दिनों में यह तकनीकी शासन-प्रशासन में अहम भूमिका निभाएगी। इसके जरिये सजीव निगरानी संभव होगी। जिससे कई तरह की गड़बड़ियों को रोकने में मदद मिलेगी।  
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Now the examination centers and government offices will be monitored by Artificial Intelligence