ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराहत: अब रेलवे का खाना लेने की नहीं होगी मजबूरी, आपको मिलेगा ये विकल्प

राहत: अब रेलवे का खाना लेने की नहीं होगी मजबूरी, आपको मिलेगा ये विकल्प

ट्रेन में यात्रियों को रेलवे का खाना खाने की मजबूरी नहीं होगी। टिकट बुकिंग कराते समय वह इसके लिए मना कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में रेलवे यात्रियों से खाने का पैसा नहीं लेने के कारण रेल किराया कुछ सस्ता...

राहत: अब रेलवे का खाना लेने की नहीं होगी मजबूरी, आपको मिलेगा ये विकल्प
नई दिल्ली। विशेष संवाददाताFri, 06 Oct 2017 11:42 AM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेन में यात्रियों को रेलवे का खाना खाने की मजबूरी नहीं होगी। टिकट बुकिंग कराते समय वह इसके लिए मना कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में रेलवे यात्रियों से खाने का पैसा नहीं लेने के कारण रेल किराया कुछ सस्ता हो जाएगा। यात्रियों को ई-टिकट बुकिंग और टिकट रिजर्वेशन फॉर्म दोनों में यह विकल्प मिलेगा। रेल मंत्रालय ने प्रीमियम ट्रेन और पेंट्रीकार वाले ट्रेन में खाने को वैकल्पिक कर दिया है।

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने 27 जुलाई को 31 प्रीमियम ट्रेन- राजधानी, शताब्दी, दुरंतो में खाने को वैकल्पिक किया था। यात्री ई-टिकट बुकिंग करते समय खाना नहीं लेने के विकल्प को चुन सकते हैं। इससे यात्री को सिर्फ रेल किराया देना होता है। टिकट बुकिंग के साथ खाना का पैसा देने की अनिवार्यता समाप्त हो जाएगी। उन्होंने बताया कि 1 अगस्त से टिकट काउंटर रिजर्वेशन फॉर्म में यह विकल्प शुरू कर दिया गया है।

रेलवे खाने के विकल्प के तौर पर आगामी छह माह तक प्रयोग के तौर पर इसे चलाएगी। इस बीच योजना की समीक्षा की जाएगी। इसके बाद ही योजना को चालू रखने अथवा बंद करने का फैसला किया जाएगा। विदित हो कि रेल बजट 2016-17 में राजधानी एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में खाने को वैकल्पिक रखने की घोषणा की थी। टिकट बुकिंग के समय रेलवे की दोनों प्रीमियम ट्रेन में किराये के साथ खाने के पैसे भी लिए जाते हैं। यात्रियों की मांग थी कि टिकट बुकिंग के साथ खाने की अनिवार्यता समाप्त होनी चाहिए।

ताजा खाना पाने का एकमात्र साधन रेलवे 
जानकारों का कहना है कि ट्रेन में खाना बुक कराना यात्री की मजबूरी है। लंबी दूरी के सफर में ताजा खाना पाने का एकमात्र साधन रेलवे की खानपान सेवा है। घर से खाना बांध कर ले जाना व्यवहारिक नहीं है। ई-कैटरिंग सेवा में फास्ट फूड और चाइनीज मिल सकता है। इसमें भी कई बार समय पर खाना नहीं मिलता है। वहीं, दाल, चावल, रोटी, सब्जी, रायता, सलाद आदि के लिए सबसे बेहतर विकल्प रेलवे की खान-पान सेवा है। रेलवे सुबह, दोहपर और शाम को समय पर खाने की आपूर्ति करती है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें