ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशराज्यसभा के नेता होंगे जेपी नड्डा, अब BJP अध्यक्ष पद पर किसकी होगी ताजपोशी; अटकलें तेज

राज्यसभा के नेता होंगे जेपी नड्डा, अब BJP अध्यक्ष पद पर किसकी होगी ताजपोशी; अटकलें तेज

राज्यसभा में जेपी नड्डा नेता सदन की जिम्मेदारी संभालेंगे। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में वह स्वास्थ्य मंत्री बनाए गए हैं। उनसे पहले पीयूष गोयल राज्यसभा के नेता थे, जो अब लोकसभा पहुंच गए हैं।

राज्यसभा के नेता होंगे जेपी नड्डा, अब BJP अध्यक्ष पद पर किसकी होगी ताजपोशी; अटकलें तेज
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 24 Jun 2024 04:55 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्यसभा में जेपी नड्डा नेता सदन की जिम्मेदारी संभालेंगे। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में वह स्वास्थ्य मंत्री बनाए गए हैं। उनसे पहले पीयूष गोयल राज्यसभा के नेता थे, जो इस बार मुंबई की एक सीट से जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं। ऐसे में राज्यसभा में सबसे वरिष्ठ नेता जेपी नड्डा ही थे, जिन्हें पार्टी ने बड़ी जिम्मेदारी दी है। चर्चा है कि उन्हें जल्दी ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद से मुक्त किया जा सकता है और उनके उत्तराधिकारी की पार्टी ने तलाश तेज कर दी है। अगले कुछ महीनों में ही भाजपा नए अध्यक्ष का ऐलान कर सकती है। 

भाजपा में आमतौर पर एक व्यक्ति, एक पद की नीति रही है। ऐसे में कयास तेज हैं कि जेपी नड्डा की जगह अब भाजपा किसी और नेता को ही पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपेगी। उनके विकल्प के तौर पर विनोद तावड़े, सुनील बंसल और अनुराग ठाकुर जैसे नेताओं के नाम चर्चा में हैं। फिलहाल हरियाणा, महाराष्ट्र समेत 5 राज्यों में अगले कुछ महीनों ही चुनाव होने हैं। ऐसे में यह भी चर्चा है कि भाजपा की ओर से कुछ दिनों के लिए जेपी नड्डा और सेवा विस्तार मिल सकता है। उस अवधि में उनको कामकाज में मदद करने के लिए एक कार्यकारी अध्यक्ष दिया जा सकता है।

अध्यक्ष नहीं रहेंगे, पर बरकरार रहेगा जेपी नड्डा का कद 

जेपी नड्डा से पहले होम मिनिस्टर अमित शाह के पास पार्टी की कमान थी, जिनसे 2020 में उन्होंने जिम्मेदारी पाई थी। जेपी नड्डा का बीते कुछ सालों में तेजी से कद बढ़ा है। खासतौर पर पीएम नरेंद्र मोदी का उन पर मजबूत भरोसा रहा है। ऐसे में नड्डा को मंत्री पद देना और फिर राज्यसभा में उन्हें नेता बनाया जाना भी एक तरह से उनके कद को बरकरार रखने की कोशिश है। गौरतलब है कि भाजपा में अध्यक्ष पद को लेकर कई नामों पर चर्चा है और संघ से सहमति के बाद इसे लेकर फैसला हो सकता है। कयास तो यहां तक हैं कि संघ की लीडरशिप शिवराज सिंह चौहान या फिर राजनाथ सिंह को पार्टी अध्यक्ष देखना चाहती है। हालांकि पीएम मोदी किसी और नेता के पक्ष में हैं।