ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, राज्यसभा चुनाव में नहीं होगा NOTA का इस्तेमाल

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, राज्यसभा चुनाव में नहीं होगा NOTA का इस्तेमाल

सुप्रीम कोर्ट ने राज्यसभा चुनाव में 'इनमें से कोई नहीं' (नोटा) विकल्प की अनुमति देने से आज इनकार कर दिया।       न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, प्रधान न्यायाधीश दीपक...

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, राज्यसभा चुनाव में नहीं होगा NOTA का इस्तेमाल
नयी दिल्ली, एजेंसी।Tue, 21 Aug 2018 11:26 AM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट ने राज्यसभा चुनाव में 'इनमें से कोई नहीं' (नोटा) विकल्प की अनुमति देने से आज इनकार कर दिया।
     
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने राज्यसभा चुनाव के मतपत्रों में नोटा के विकल्प की इजाजत देने वाली चुनाव आयोग की अधिसूचना को रद्द कर दिया।

सुप्रीम कोर्ट ने आयोग की अधिसूचना पर सवाल उठाया और कहा कि नोटा सीधे चुनाव में सामान्य मतदाताओं के इस्तेमाल के लिए बनाया गया है। यह फैसला शैलेष मनुभाई परमार की याचिका पर आया है। पिछले राज्यसभा चुनाव में वह गुजरात विधानसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक थे जिसमें पार्टी ने सांसद अहमद पटेल को उतारा था।
     
बता दें कि परमार ने मतपत्रों में नोटा के विकल्प की इजाजत देने वाली आयोग की अधिसूचना को चुनौती दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने पहले कहा था कि नोटा की शुरूआत करके चुनाव आयोग मतदान नहीं करने को वैधता प्रदान कर रहा है।
     
गुजरात कांग्रेस के नेता ने कहा था कि राज्यसभा चुनाव में यदि नोटा के प्रावधान को मंजूरी दी जाती है तो इससे ''खरीद-फरोख्त और भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए क्लिक करें
    

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें