ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशयूपी, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड में कोरोना का एक भी मरीज नहीं, डर बरकरार

यूपी, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड में कोरोना का एक भी मरीज नहीं, डर बरकरार

खतरनाक वायरस कोरोना की कड़ी निगरानी के बीच उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड में अब तक एक भी मरीज नहीं मिला है। हालांकि बरकरार डर को देखते हुए संदिग्धों की जांच की जा रही है और एहतियाती उपाय...

यूपी, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड में कोरोना का एक भी मरीज नहीं, डर बरकरार
हि. ब्यू.,लखनऊ पटना रांची देहरादूनFri, 06 Mar 2020 05:31 AM
ऐप पर पढ़ें

खतरनाक वायरस कोरोना की कड़ी निगरानी के बीच उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड में अब तक एक भी मरीज नहीं मिला है। हालांकि बरकरार डर को देखते हुए संदिग्धों की जांच की जा रही है और एहतियाती उपाय कड़ाई से किए जा रहे हैं। 

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह ने कहा है कि इस समय प्रदेश में कोरोना का कोई मरीज नहीं है। आगरा के छह और गाजियाबाद के एक व्यक्ति जिनकी जांच में वायरल लोड अधिक पाए गए हैं, उन्हें दिल्ली के अस्पतालों में इलाज के लिए दाखिल कराया गया है। उन्होंने बताया कि नेपाल सीमा से प्रदेश में आने वाले करीब 10 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

हालांकि विदेशी पर्यटकों के साथ-साथ लखनऊ की ऐतिहासिक इमारतें घूमने आने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या में 50 फीसदी तक गिरावट आ गई है। आगरा में कोरोना वायरस से दहशत के बीच राधास्वामी समाध पर दर्शकों का प्रवेश अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं चौधरी चरण सिंह विवि ने मेरठ-सहारनपुर मंडल के नौ जिलों में छात्र-छात्राओं को होली पर आपस में गुलाल लगाने पर रोक लगा दी है। 

बिहार में एक लाख 12 हजार लोगों की स्क्रीनिंग
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर सभी संबंधित पदाधिकारियों को जिम्मेवारी सौंप दी गयी है। हर स्तर पर सरकार सतर्क है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस पर बहुत भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि गुरुवार की शाम तक बिहार के एक भी संदिग्धों में कोरोना के लक्षण नहीं पाये गए हैं।  पांडेय ने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी मुस्तैदी के साथ तैयार और अलर्ट है। नेपाल से आने वाले 1 लाख 12 हजार लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। इसके लिए इंडो-नेपाल सीमा पर 49 जगहों पर स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है।

झारखंड में चार संदिग्धों में से तीन में पुष्टि नहीं
विदेश से लौटने वाले जिन चार लोगों के सैंपल कोरोना की जांच के लिए कोलकाता भेजे गए थे उनमें से तीन की रिपोर्ट गुरुवार देर शाम रिम्स के माईक्रोबायोलॉजी विभाग को मिल गई है। माईक्रोबायोलॉजी विभाग के एचओडी डॉ मनोज कुमार ने बताया कि तीनों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। किसी में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है।  चौथा संदिग्ध धनबाद के निरसा का रहने वाला है। उसकी रिपोर्ट शुक्रवार तक आने की संभावना है। 

उत्तराखंड में बाहर से आए लोगों को 14 दिन घर रहने को कहा
उत्तराखंड सरकार ने दिल्ली, आगरा, राजस्थान और बेंगलुरु से होकर राज्य में लौटे लोगों को 14 दिन तक घर पर ही आराम करने को कहा है। कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए यह एडवायजरी जारी की गई है।

प्रभारी सचिव चिकित्सा डॉ. पंकज पांडेय ने कहा कि कोरोना वायरस के लक्षण सामने आने में काफी समय लगता है। ऐसे में विदेशों व देश के अन्य शहरों से राज्य में आ रहे लोगों की निगरानी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें