DA Image
10 जुलाई, 2020|5:47|IST

अगली स्टोरी

CAA पर फिर सुलगी दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 7 पहुंची

caa ciolence in delhi

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर समर्थन और विरोध में हुए प्रदर्शन ने हिंसक मोड़ ले लिया है और इसने दिल्ली को एक बार फिर सुलगा दिया है। सीएए और एनआरसी को लेकर उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसक घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़ कर सात हो गई है। साथ ही इस हिंसक प्रदर्शन में दर्जनों वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

संशोधित नागरिकता कानून को लेकर सोमवार को हुई हिंसा में जान गंवाने वाले सात लोगों में दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल रतनलाल शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार तक हिंसा में जान गंवाने वालों की संख्या चार थी। मंगलवार को यह संख्या बढ़ कर सात हो गई है। वहीं, दिल्ली में सीएए को लेकर हाल ही में हुई हिंसा के मामले में प्राथमिकी दर्ज कराने की मांग करते हुए पूर्व सीआईसी वजाहत हबीबुल्लाह, अन्य ने उच्चतम न्यायालय का रुख किया है।

यह भी पढ़ें- CAA पर फिर सुलगी दिल्ली, 10 प्वाइंट में जानें नॉर्थ ईस्ट दिल्ली हिंसा में अब तक क्या-क्या हुआ

वहीं, दिल्ली के उत्तर-पूर्वी दिल्ली में जारी हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधायकों के साथ बैठक करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि अस्पताल प्रशासन को लोगों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए कहा गया है। साथ ही दमकल विभाग को भी तैयार रहने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि बॉर्डर एरिया में रहने वाले विधायकों ने कहा है कि दिल्ली में बाहर से लोग आ रहे हैं। ऐसे लोगों को रोकने की जरूरत है और संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो पुलिसबल तैनात किया गया है वह काफी कम है। सीएम ने कहा कि हिंसा प्रभावित इलाकों में मंदिर और मस्जिदों से शांति बनाए रखने की अपील की जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि 12 बजे होम मिनिस्टर के साथ मुलाकात है।

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली हिंसा के लिए भीम आर्मी चीफ ने कपिल मिश्रा को ठहराया कसूरवार

उत्तर पूर्वी दिल्ली में सोमवार को हुई हिंसा में तीन दमकल कर्मी घायल हो गए। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि उन्हें हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली से करीब 45 फोन किए गए थे। उन्होंने बताया कि सोमवार को फोन पर आगजनी की सूचना मिलने पर जब कर्मी मौके पर पहुंचे थे तो प्रदर्शकारियों ने दमकल की एक गाड़ी पर पथराव किया और अन्य को आग के हवाले कर दिया। उन्होंने बताया कि तीन दमकल कर्मी घायल हुए हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली के जाफराबाद और मौजपुर में सोमवार को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का समर्थन करने वाले और विरोध करने वाले समूहों के बीच संघर्ष हो गया। प्रदर्शनकारियों ने कई घरों, दुकानों तथा वाहनों में आग लगा दी और एक-दूसरे पर पथराव किया था। हिंसा में अर्द्धसैनिक बल और दिल्ली पुलिसकर्मियों सहित कम से कम 50 लोग घायल हुए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Northeast Delhi violence Death toll climbs to seven in Delhi violence over CAA Protest