ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशबेंगलुरु एयरफोर्स स्टेशन के आस-पास बैन हुआ नॉन-वेज, आखिर क्या है वजह?

बेंगलुरु एयरफोर्स स्टेशन के आस-पास बैन हुआ नॉन-वेज, आखिर क्या है वजह?

'एयरो इंडिया 2023' कार्यक्रम के मद्देनजर कार्यक्रम स्थल के 10 किमी के भीतर बेंगलुरु नागरिक निकाय ने 30 जनवरी से 20 फरवरी तक मीट स्टॉल, मांसाहारी होटल और रेस्तरां बंद करने का आदेश दिया है।

बेंगलुरु एयरफोर्स स्टेशन के आस-पास बैन हुआ नॉन-वेज, आखिर क्या है वजह?
Himanshu Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 28 Jan 2023 12:14 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सिलिकन सिटी बेंगलुरु में आयोजित होने वाले 'एयरो इंडिया 2023' के मद्देनजर बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने येलहंका के वायु सेना स्टेशन के 10 किलोमीटर के दायरे में मांस की बिक्री और परोसने पर प्रतिबंध लगा दिया है। बीबीएमपी के अधिकारियों ने बताया कि यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि सार्वजनिक स्थानों पर बिखरा मांसाहारी भोजन बड़ी संख्या में मैला ढोने वाले पक्षियों, खासकर पतंगों को आकर्षित करता है, जिससे हवा में दुर्घटनाएं हो सकती हैं।

'एयरो इंडिया 2023' का 14वां वर्जन 13 से 17 फरवरी तक येलहंका, बेंगलुरु के वायु सेना स्टेशन में आयोजित किया जाएगा। समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि कार्यक्रम स्थल के 10 किमी के भीतर बेंगलुरु नागरिक निकाय ने 30 जनवरी से 20 फरवरी तक मीट स्टॉल, मांसाहारी होटल और रेस्तरां बंद करने का आदेश दिया है। ।

बीबीएमपी की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है, "30 जनवरी से 20 फरवरी तक येलहंका वायु सेना स्टेशन के 10 किलोमीटर के दायरे में यह आम जनता और नॉन-वेज स्टालों, नॉन-वेज होटलों और रेस्तरां के मालिकों के नोटिस में है कि सभी मांस/चिकन/मछली की दुकानों को बंद कर दिया जाए और मांसाहारी व्यंजन परोसने/बिक्री पर रोक लगा दी जाए।

नागरिक निकाय ने भी जोर देकर कहा कि इस आदेश का उल्लंघन करने पर सजा मिलेगी। नागरिक निकाय के आदेश में कहा गया है कि इसका कोई भी उल्लंघन बीबीएमपी अधिनियम -2020 और भारतीय विमान नियम 1937 के नियम 91 के तहत सजा का पात्र होगा।

एयरो इंडिया 2023 के बारे में..

पिछले साल रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग ने भारत के द्विवार्षिक रोड शो 'एयरो इंडिया' की घोषणा की थी। इसे एशिया का सबसे बड़ा एयरशो बताया जा रहा है, जो पांच दिनों तक चलेगा। 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने मंगलवार को कहा कि एयरो इंडिया का 14वां संस्करण सबसे अधिक भागीदारी वाला सबसे बड़ा एयरशो होगा। बोम्मई ने कहा, "यह उच्चतम भागीदारी वाला सबसे बड़ा एयरशो होने जा रहा है। इसमें प्रतिनिधियों, एयरोस्पेस और रक्षा उद्योग के नेताओं, कंपनियों की भी बड़ी संख्या में भागीदारी होगी।"

एयरो इंडिया की वेबसाइट के अनुसार कुल 731 परफॉर्म करने वालों ने पंजीकरण कराया है जिनमें 633 भारतीय और 98 विदेशी हैं।

2021 में कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण एयरो इंडिया का आयोजन सिर्फ तीन दिनों के लिए किया गया था। लेकिन इस बार एयर शो में भारी भीड़ देखने की उम्मीद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें