ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशBA, BCom जैसे नॉन-टेक्निकल कोर्स में ऑनलाइन पढ़ाई को मंजूरी

BA, BCom जैसे नॉन-टेक्निकल कोर्स में ऑनलाइन पढ़ाई को मंजूरी

बीए और बीकॉम जैसे कोर्स करने के लिए आने वाले समय में कॉलेज जाने की जरूरत नहीं होगी बल्कि घर बैठे ये कोर्स ऑनलाइन किए जा सकेंगे। केंद्र एवं राज्य सरकारों की बैठक में इस प्रस्ताव पर सहमति बन गई है।...

BA, BCom जैसे नॉन-टेक्निकल कोर्स में ऑनलाइन पढ़ाई को मंजूरी
नई दिल्ली। विशेष संवाददाताTue, 16 Jan 2018 10:43 PM
ऐप पर पढ़ें

बीए और बीकॉम जैसे कोर्स करने के लिए आने वाले समय में कॉलेज जाने की जरूरत नहीं होगी बल्कि घर बैठे ये कोर्स ऑनलाइन किए जा सकेंगे। केंद्र एवं राज्य सरकारों की बैठक में इस प्रस्ताव पर सहमति बन गई है। केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (केब) की बैठक के बाद मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी। 

जावड़ेकर ने कहा कि जो कॉलेज और विश्वविद्यालय नैक एक्रीडिटेशन में शीर्ष स्थान पर आएंगे, सिर्फ उन्हें ही ऑनलाइन डिग्री, डिप्लोमा और सार्टिफिकेट कोर्स चलाने की मंजूरी मिलेगी। इस श्रेणी में करीब 15 फीसदी कॉलेज एवं विश्वविद्यालय आते हैं। जावड़ेकर ने कहा कि ऑनलाइन कोर्स को विनियमित कराने के लिए मंत्रालय जल्द नियम बनाएगा। इसी के अनुरूप कॉलेज कोर्स शुरू कर पाएंगे। ऑनलाइन कोर्स का कटेंट कॉलेज या विश्वविद्यालय खुद तैयार करेंगे। यह अनुमति सिर्फ गैर तकनीकी कोर्स में ही होगी। 

बता दें कि अभी ऑनलाइन डिग्री कोर्स को देश में मंजूरी नहीं है। कुछ कोर्स में सिर्फ 20 फीसदी क्रेडिट ऑनलाइन हासिल करने की अनुमति हाल में दी गई है। स्वयं के तहत छह सौ ऑनलाइन कोर्स शुरू किए गए हैं, जिनमें 17 लाख लोग पढ़ रहे हैं लेकिन ये सभी कोर्स ज्ञान बढ़ाने के लिए हैं।

उच्च शिक्षा में सकल प्रवेश दर बढ़ाने की कवायद 
जावड़ेकर ने कहा कि इस कदम का मकसद उच्च शिक्षा में सकल प्रवेश दर (जीईआर) को बढ़ाना है। अभी यह 25 फीसदी है जिसे 2022 तक इसे 32 फीसदी तक पहुंचाना है। दूसरे, उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा में क्षेत्रीय असंतुलन भी बहुत है, किसी राज्य में तो दाखिला दर 54 प्रतिशत  है तो किसी में 14 से 16 प्रतिशत, ऑनलाइन शिक्षा से यह असंतुलन भी दूर हो सकेगा। 

पढ़ाई से लेकर परीक्षा तक होगी ऑनलाइन 
जावड़ेकर ने कहा कि जिन कॉलेजों को नैक ने ए या प्लस की रेंकिंग दी है, वे अपने कोर्स में 15 फीसदी दाखिल ऑनलाइन कोर्स में दे सकेंगे। ये कोर्स जी मैट और जीआरई परीक्षाओं की तरह होंगे, जो पूरी तरह से त्रुटिरहित होंगे। पढ़ाई से लेकर परीक्षा तक ऑनलाइन होगी। परीक्षा तय केंद्री पर होगी। इसके लिए जल्द नियमों की घोषणा की जाएगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें