Non Bailable warrant issued against Nirav Modi and Mehul Choksi In the case of PNB scam - शिकंजा: नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ गैर जमानती वॉरंट जारी DA Image
18 नबम्बर, 2019|7:01|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शिकंजा: नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ गैर जमानती वॉरंट जारी

नीरव मोदी-मेहुल चौकसी

देश के सबसे बड़े बैंक घोटाले के आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने गैर जमानती वारंट जारी किया है। पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ का घोटाला करने के बाद से ही दोनों मामा-भांजे देश छोड़कर भाग चुके हैं। पिछले महीने स्पेशल प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (PMLA) कोर्ट ने भी इनके खिलाफ मुख्य गैर जमानती वॉरंट जारी किया था। खबर है कि नीरव मोदी इस वक्त हांगकांग में है। 

विदेश मंत्रालय के हाल ही में किए एक अनुरोध से इसकी पुष्टि हुई है। मंत्रालय ने हांगकांग प्रशासन से नीरव मोदी की गिरफ्तारी का अनुराध किया है। नीरव मोदी पर पीएनबी बैंक से 13,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का मामला दर्ज है।  राज्यसभा में पूछे गए एक सवाल में कि क्या मंत्रालय को पता है कि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी कहां हैं? के जवाब में विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने बताया कि सरकार ने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के हांगकांग स्पेशल एडमिनिस्ट्रेशन रीजन की सरकार से 23 मार्च को नीरव मोदी को पकड़ने का अनुरोध किया है। 

बता दें कि पीएनबी घोटाले के सामने आने से पहले ही नीरव मोदी, गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चौकसी देश छोड़कर भाग चुके हैं। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रैडी हाउस ब्रान्च के कुछ कर्मचारियों के साथ मिलकर इस घोटाले को अंजाम दिया था। फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LoU) के जरिए पैसों की हेरा-फेरी की गई थी। इस मामले की जांच ईडी और सीबीआई और जैसी एजेंसियां कर रही हैं। 

16 फरवरी को दोनों को कारण बताओ नोटिस भेजा गया था, जिसका एक हफ्ते में जवाब मांगा गया था। चूंकि वे निर्धारित समय अवधि में जवाब देने में नाकाम रहे, इसलिए उनके पासपोर्ट 23 फरवरी 2018 को रद्द कर दिए गए थे। PNB के पूर्व डेप्युटी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी के अलावा नीरव मोदी और चौकसी की कंपनियों के कई अधिकारियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। 

 

यूपी:महिला का BJP विधायक पर रेप का आरोप, CM आवास पर सुसाइड की कोशिश

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Non Bailable warrant issued against Nirav Modi and Mehul Choksi In the case of PNB scam