ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमध्य प्रदेश में बंद हुई 13 साल पुरानी वंदेमातरम गान की परंपरा

मध्य प्रदेश में बंद हुई 13 साल पुरानी वंदेमातरम गान की परंपरा

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath ) ने कहा कि हर माह की एक तारीख को मंत्रालय में वंदेमातरम (Vande Mataram ) गान की अनिवार्यता को फिलहाल अभी बंद करने का निर्णय लिया गया है।...

मध्य प्रदेश में बंद हुई 13 साल पुरानी वंदेमातरम गान की परंपरा
भोपाल। एजेंसीWed, 02 Jan 2019 11:14 AM
ऐप पर पढ़ें

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath ) ने कहा कि हर माह की एक तारीख को मंत्रालय में वंदेमातरम (Vande Mataram ) गान की अनिवार्यता को फिलहाल अभी बंद करने का निर्णय लिया गया है। नाथ ने कहा कि यह निर्णय ना  किसी एजेंडे के तहत लिया गया है और ना ही हमारा वंदेमातरम गान को लेकर कोई विरोध है। आपको बता दें कि पिछले करीब 13 साल से हर महीने के पहले कामकाजी दिन भोपाल स्थित मंत्रालय में राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम गाने की चली आ रही। मध्य प्रदेश सरकार के इस फैसले के खिलाफ बुधवार को बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने सीएम हाउस के बाहर प्रदर्शन किया।

उन्होंने कहा कि वंदेमातरम हमारे दिल की गहराइयों में बसा है। हम भी समय-समय पर इसका गान करते है। उन्होंने कहा कि इसे वापस प्रारंभ करेंगे, लेकिन एक अलग रूप में। उन्होंने कहा कि हमारा यह भी मानना है कि सिर्फ एक दिन वंदेमातरम गाने से किसी की देशभक्ति या राष्ट्रीयता परिलिक्षित नहीं होती है।

उत्तर प्रदेश: बीजेपी ने तैयार किया मिशन 2019 का ब्लू प्रिंट

उन्होंने कहा कि देशभक्ति व राष्ट्रीयता को सिर्फ एक दिन वंदेमातरम गान से जोड़ना गलत है। उन्होंने कहा कि भारत में रहने वाला हर नागरिक देशभक्त, राष्ट्र भक्त है। उससे किसी भी प्रकार के प्रमाणपत्र लेने की और ना उसे किसी को देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि भाजपा इस पर राजनीति ना करे। हम इसे नए रूप में शीघ्र निर्णय लेकर लागू करेंगे।

BJP के कई राज्यसभा दिग्गज लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, ये है वजह

वंदेमातरम पर भाजपा का कांग्रेस पर निशाना
पिछले करीब 13 साल से हर महीने के पहले कामकाजी दिन भोपाल स्थित मंत्रालय में राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम गाने की चली आ रही परंपरा मंगलवार को टूटने पर राजनीतिक विवाद पैदा हो गया है। विपक्षी भाजपा ने सत्ताधारी कांग्रेस की देशभक्ति पर सवाल उठाते हुए पूछा कि कांग्रेस अपने शासनकाल में प्रदेश में भारत माता की जय बोलने पर भी तो रोक नहीं लगा देगी। भाजपा की मध्य प्रदेश इकाई के प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने ट्विटर पर लिखा, वंदे मातरम का आयोजन सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा किया जाता था, जो कि (मुख्यमंत्री) कमलनाथ जी के पास हैं। क्या यह उनके आदेश द्वारा बंद किया गया है? 

 

Interview:सत्ता में आए तो राफेल का काम HAL को देंगे- मल्लिकार्जुन खड़गे

गुजरात में हाजिरी के दौरान जय हिंद कहने पर वाक युद्ध
गुजरात की भाजपा नीत सरकार द्वारा सभी स्कूलों से यह सुनिश्चित करने को कहने पर विवाद हो गया है कि कक्षा में हाजिरी के दौरान छात्र ‘यस सर’ की जगह ‘जय हिंद’ या ‘जय भारत’ बोलें। विपक्ष ने दलील दी है कि इस कदम से शिक्षा की गुणवत्ता में बदलाव नहीं होगा। राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडासमा ने मंगलवार को कहा कि यह कदम देशभक्ति की भावना को पैदा करेगा, वहीं विपक्षी कांग्रेस ने सरकार से शिक्षा की बदतर होती गुणवत्ता में सुधार लाने को कहा। सरकार की आलोचना करते हुए प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख अमित चावड़ा ने कहा कि नई व्यवस्था सरकारी और मान्यता प्राप्त स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में बदलाव नहीं लाएगी।

लोकसभा चुनाव 2019: किसानों की कर्जमाफी को बड़ा मुद्दा बनाएगी कांग्रेस

स्मृति ईरानी ने ‘जय हिंद’ निर्देश की प्रशंसा की
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने छात्रों द्वारा ‘जय हिंद’ बोलकर हाजिरी लगाने के लिए स्कूलों को दिए गुजरात सरकार के निर्देशों पर विपक्ष की आलोचना को मंगलवार को खारिज किया। ईरानी ने कहा कि वह ‘जय हिंद’ बोलकर देश की ख्याति का जश्न मनाएंगी। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें