ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराहुल की सांसदी जाने का गुस्सा, LS स्पीकर के खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी में कांग्रेस

राहुल की सांसदी जाने का गुस्सा, LS स्पीकर के खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी में कांग्रेस

राहुल गांधी की सांसदी जाने के बाद कांग्रेस ऐक्शन में आ गई है। इसी क्रम में वह विपक्षी दलों को एकजुट करने में लगी है। कांग्रेस लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में है।

राहुल की सांसदी जाने का गुस्सा, LS स्पीकर के खिलाफ प्रस्ताव लाने की तैयारी में कांग्रेस
Deepakलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Mar 2023 07:51 PM
ऐप पर पढ़ें

राहुल गांधी की सांसदी जाने के बाद कांग्रेस ऐक्शन में आ गई है। इसी क्रम में वह विपक्षी दलों को एकजुट करने में लगी है। कांग्रेस लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए विभिन्न विपक्षी दलों से बात करने की योजना बना रही है। सूत्रों के मुताबिक यह प्रस्ताव कांग्रेस सांसदों की एक बैठक में रखा गया। सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक बैठक का आयोजन किया था। जयराम रमेश का दावा है कि शिवसेना समेत कुल 19 विपक्षी दल कांग्रेस के साथ हैं। उन्होंने कहा कि अगले एक महीने तक कांग्रेस लोकतंत्र बचाओ अभियान चलाएगी।

कहा-राजनीति से प्रेरित
गौरतलब है कि साल 2019 में ओबीसी समुदाय के लिए इस्तेमाल किए गए शब्दों पर सूरत की अदालत ने राहुल गांधी को दोषी ठहराया था। इसके बाद राहुल गांधी की सांसदी चली गई। इस मामले के बाद बाकी विपक्षी दल भी एकजुट हो गए हैं। इन दलों के नेताओं का कहना है कि राहुल गांधी के खिलाफ यह कदम राजनीति से प्रेरित होकर उठाया गया है। वहीं, कांग्रेस ने भी इस मामले में आक्रामक रुख अख्तियार कर रखा है। कांग्रेस का कहना है कि अब निगाह 2024 के लोकसभा चुनाव पर नहीं है, बल्कि उससे पहले देश में लोकतंत्र बचाना है।

देश भर के लिए ऐलान
कांग्रेस ने मंगलवार को देशभर में लोकतंत्र बचाओ अभियान चलाने का ऐलान किया। यह कार्यक्रम देशभर में चलाया जाएगा। आगे चलकर इसमें विरोध प्रदर्शनों का भी आयोजन किया जाएगा और इसमें विपक्षी दलों के बड़े नेताओं को आमंत्रित किया जाएगा। इस जमीनी प्लान के अलावा कांग्रेस लोकसभा में स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की भी तैयारी है। जानकारी के मुताबिक यह अविश्वास प्रस्ताव सदन में एकपक्षीय होने के आरोप में अगले सोमवार को लाया जाएगा।

टीएमसी ने ज्वॉइन किया ब्लैक डे प्रोटेस्ट
वहीं, अभी तक कांग्रेस से दूरी बनाकर रहने वाली टीएमसी ने भी सोमवार को उसका साथ दिया। ममता की पार्टी ने न सिर्फ ब्लैक डे प्रोटेस्ट में हिस्सा लिया, बल्कि सोमवार शाम को खड़गे के घर हुई मीटिंग में भी हिस्सा लिया। बता दें कि अभी तक टीएमसी कहती रही है कि कांग्रेस को खुद को बॉस नहीं समझना चाहिए। यहां तक कि ममता ने राहुल गांधी पर टिप्पणी भी की थी, जिस पर कांग्रेस ने जवाब दिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें