no surge pricing by ola and uber during odd and even in delhi - सख्ती: ऑड-ईवन के दौरान Ola-Uber सर्ज चार्ज नहीं वसूल सकेंगी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सख्ती: ऑड-ईवन के दौरान Ola-Uber सर्ज चार्ज नहीं वसूल सकेंगी

                       -                                 ola-uber

ऑड-ईवन के दौरान ओला-उबर बढ़ा हुआ किराया (सर्ज प्राइसिंग) नहीं वसूल सकेंगी। यही नहीं, कार पूल और मेट्रो स्टेशन तक जाने और वहां से घर आने के लिए टैक्सी प्रयोग करने वालों को यह कंपनियां किराये में छूट देंगी।

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को एप आधारित टैक्सी कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इसमें यह फैसला लिया गया। बैठक में मौजूद उबर के प्रतिनिधि ने सहमति जताई है कि वह सम-विषम योजना के दौरान तय दरों के हिसाब से ही सेवाएं देंगे। 

हालांकि, उबर प्रतिनिधि ने कहा कि दिल्ली से टैक्सी लेकर बाहर जाने पर अधिक मांग होने पर सर्ज प्राइसिंग लागू करेगी। यह अधिकतम डेढ़ गुना तक होगी। सरकार ने इस पर दोबारा विचार करने के लिए कहा है। दिल्ली में चार से 15 नवंबर के बीच वाहनों के लिए सम-विषम योजना लागू होनी है। इस दौरान सड़क से आधी गाड़ियां गायब रहेंगी। इसका फायदा एप आधारित टैक्सी कंपनियां उठातीं और सर्ज प्राइसिंग के नाम पर मनमाना किराया वसूलती हैं।

क्या है सर्ज प्राइसिंग

महानगरों में भीड़ बढ़ने (पीक ऑवर) के दौरान टैक्सी की मांग बढ़ने पर ओला-उबर जैसी एप आधारित टैक्सी कंपनियां अपनी दरों में बढ़ोतरी कर देती हैं जिसे सर्ज प्राइसिंग कहा जाता है। बढ़ा हुआ किराया डेढ़ गुना तक हो जाता है।

घर जाने को सेवाएं दें

दिल्ली सरकार ने कंपनियों से कहा हैकि सम-विषम लागू रहने के दौरान वे मेट्रो स्टेशन से लोगों को घर या दफ्तर तक पहुंचाने के लिए सेवाएं बढ़ाएं। इससे यात्रियों को मेट्रो स्टेशन तक आने वहां से फिर आगे जाने में दिक्कत नहीं होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:no surge pricing by ola and uber during odd and even in delhi