DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इस राज्य में कोई नहीं ले रहा 10 का सिक्का, जानें क्यों

                                                                          10

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से नियमित स्पष्टीकरण के बावजूद मणिपुर के लोग खासकर छोटे कारोबारी 10 रुपये के सिक्के नहीं लेना चाहते। हालांकि कुछ लोग जानते हैं कि 10 रुपये का सिक्का चलन में है, लेकिन स्थानीय विक्रेताओं और दुकानदारों में अब भी इसकी वैधता को लेकर संदेह बना हुआ है।

सरकारी स्कूल में अध्यापक मांग्लेम्बी ने कहा कि अधिकतर किराना स्टोर 10 रुपये के सिक्के नहीं लेते। उनका कहना है कि निजी बैंक इसे स्वीकार नहीं करते। यहां एक स्थानीय बाजार में सब्जी विक्रेता पी. पिशाक ने कहा कि उन्हें सटीक कारण नहीं पता लेकिन उनके साथियों ने उन्हें 10 रुपये के सिक्के स्वीकार नहीं करने को कहा है। आरबीआई की इंफाल शाखा की महाप्रबंधक ने इस गलतफहमी को दूर करते हुए कहा, 14 डिजाइन में आने वाला 10 रुपये का सिक्का नकली नहीं है और इसे बिना किसी हिचकिचाहट के स्वीकार किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा, नोटबंदी के ढाई साल बाद भी लोग इसकी वैधता को लेकर संशय में हैं। यह बताए जाने पर कि मणिपुर में कुछ बैंकों ने 10 रुपये के सिक्के कथित रूप से स्वीकार करने से इनकार कर दिया, तो उन्होंने कहा कि यदि आरबीआई के पास इस संबंध में शिकायत की गई है, तो उचित कार्रवाई की जाएगी।

पिता की संपत्ति में बेटी का बेटे जैसा बाराबर हक, कोई मना नहीं कर सकता

भाजपा नेता के कार से 24 लाख बरामद, चार गिरफ्तार

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:no one taking 10 rupee coins in manipur