DA Image
16 सितम्बर, 2020|12:52|IST

अगली स्टोरी

भारत-चीन सीमा पर 6 महीने में नहीं हुई कोई घुसपैठ, पाक सीमा से 47 बार हुई कोशिश: मोदी सरकार

            -                                                    6

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच पिछले चार महीने से तनाव कायम है। बीते कुछ महीनों में सीमा पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच हवाई फायरिंग से लेकर हिंसक झड़प तक देखने को मिली है। इस बीच मोदी सरकार ने बुधवार को संसद में बताया है कि पिछले 6 महीने में भारत-चीन की सीमा पर किसी तरह की घुसपैठ नहीं हुई है। 

बुधवार को राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने यह जानकारी दी। नित्यानंद राय ने राज्यसभा में बताया कि बॉर्डर पर घुसपैठ को रोकने के लिए सरकार ने काफी कदम उठाए हैं। वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बॉर्डर फेंसिंग, इंटेलिजेंस, ऑपरेशनल कॉर्डिनेशन समेत कई मसलों से पाकिस्तान से हो रही घुसपैठ को रोका गया है।

Parliament Monsoon Session Day 3 Proceeding Live Updates

एक अतारांकित प्रश्न के लिखित जवाब में गृह मंत्रालय ने पाकिस्तान के साथ भारत की सीमा पर घुसपैठ के प्रयासों पर भी जानकारी दी है। इसके मुताबिक, सरकार ने बताया है कि भारत और पाकिस्तान सीमा पर 47 बार घुसपैठ की कोशिश हुई है। 

सरकार की ओर से जारी लिखित जवाब के मुताबिक, भारत -पाकिस्तान सीमा पर फरवरी में एक भी घुसपैठ की कोशिश नहीं हुई है। वहीं मार्च में चार, अप्रैल में 24, मई में 8 और जुलाई में 11 घुसपैठ की कोशिश हुई है। हालांकि, जून में कोई घटना नहीं सामने आई है। बता दें कि आज संसद के मॉनसून सत्र का तीसरा दिन है।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:No infiltration reported along Indo China border during last six months says MHA in Rajya Sabha