DA Image
17 जनवरी, 2021|6:42|IST

अगली स्टोरी

कृषि और ग्रामीण विकास के बजट में कोई कटौती नहीं: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

finance minister nirmala sitharaman  file pic

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि बजट में कृषि और ग्रामीण विकास समेत किसी भी योजना के लिए आवंटन राशि में कोई कटौती नहीं की गई है। उन्होंने यह भी कहा कि जरूरत पड़ने पर कल्याणकारी योजनाओं के लिए राशि बढ़ाई जा सकती है।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के लिए बजट में अगले साल के लिए कम प्रावधान किए जाने से जुड़े सवाल के जवाब में वित्त मंत्री ने यह बात कही। उन्होंने स्पष्ट कहा, चाहे मनरेगा हो या फिर पीएम किसान (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि) योजना, कोई भी प्रमुख योजना है, हमने किसी भी योजना के लिए बजट कम नहीं किया है बल्कि कई योजनाओं में राशि बढ़ाई गई है। 

बजट दस्तावेज के अनुसार मनरेगा के लिए 2020-21 में बजट आवंटन 61,500 करोड़ रुपये रखा गया है जबकि 2019-20 के संशोधित अनुमान में यह राशि 60,000 करोड़ रुपये के बजट अनुमान के मुकाबले बढ़कर 71,001.81 करोड़ रुपये तक पहुंच गई। 

वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम किसान हो, स्वास्थ्य क्षेत्र हो या शिक्षा क्षेत्र, कौशल विकास, आवास अथवा पानी उपलब्ध कराने की योजना हो किसी भी मद में आवंटन कम नहीं किया गया है। कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय के लिए 2.83 लाख करोड़ रुपये तय किए गए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:No deduction in agriculture and rural development budget says Finance Minister Nirmala Sitharaman