ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश क्या मिलिट्री कैंटीन में सिर्फ 'मेड इन इंडिया' प्रोडक्ट मिलेंगे? जानें सरकार ने दिया क्या जवाब

क्या मिलिट्री कैंटीन में सिर्फ 'मेड इन इंडिया' प्रोडक्ट मिलेंगे? जानें सरकार ने दिया क्या जवाब

केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा कि रक्षा मंत्रालय ने सैन्य कैंटीन में केवल 'मेड इन इंडिया' उत्पादों की बिक्री पर कोई निर्णय नहीं लिया है। राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए रक्षा राज्य...

 क्या मिलिट्री कैंटीन में सिर्फ 'मेड इन इंडिया' प्रोडक्ट मिलेंगे? जानें सरकार ने दिया क्या जवाब
पीटीआई , नई दिल्लीSat, 19 Sep 2020 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा कि रक्षा मंत्रालय ने सैन्य कैंटीन में केवल 'मेड इन इंडिया' उत्पादों की बिक्री पर कोई निर्णय नहीं लिया है। राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए रक्षा राज्य मंत्री श्रीपाद नाइक ने यह जानकारी दी। 

रक्षा राज्य मंत्री श्रीपाद नाइक ने राज्यसभा में कहा कि इस संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया गया है। वह एक सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या रक्षा मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भरता और 'वोकल फॉर लोकल' पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने स्टोर में केवल 'मेड इन इंडिया' उत्पादों के उपयोग और बिक्री पर विचार कर रहे हैं। 

मई में राष्ट्र के नाम एक संबोधन में पीएम मोदी ने 'आत्मनिर्भर भारत' पर ध्यान देने की आवश्यकता पर विस्तार से बात की थी और भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के बड़े उद्देश्य के साथ भारत में बने उत्पादों को बढ़ावा देने का आह्वान किया था।

अपने उत्तर में मंत्री नाइक ने यह भी कहा कि 2017-18 में रक्षा कैंटीन का कुल कारोबार 17,190 करोड़ रुपये था और यह 2018-19 में 18,917 करोड़ रुपये का रहा था। 2019-20 में कुल कारोबार 17,588 रुपये था और चालू वित्त वर्ष में यह आंकड़ा अगस्त तक 3,692 करोड़ रुपये रहा है। 

एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि सरकार ने 37 एयरफील्ड के आधुनिकीकरण के लिए एक निजी कंपनी के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। उन्होंने कहा कि एयरफील्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर के आधुनिकीकरण से रात में संचालन सहित खराब मौसम की स्थिति में परिचालन की सुविधा के मामले में क्षमता में वृद्धि होगी। एनरॉउट नेविगेशन इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाया है और ट्रैफिक हैंडलिंग क्षमताओं को बढ़ाया है। एक और सवाल के जवाब में नाइक ने कहा कि देश में 86 सैन्य एयरबेस काम कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें