No Confidence Motion: Samajwadi Party MP Ram Gopal Yadav uses a cuss word on being asked about party stand monsoon session - अविश्वास प्रस्ताव पर पूछा सपा का रुख तो राम गोपाल यादव ने की अभद्रता DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अविश्वास प्रस्ताव पर पूछा सपा का रुख तो राम गोपाल यादव ने की अभद्रता

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता राम गापोल यादव। (Photo- ANI)

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता राम गापोल यादव से जब मीडिया ने मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर उनकी पार्टी का रुख जानना चाहा तो उन्होंने अभद्रता की। राज्यसभा सांसद यादव ने संसद परिसर में अभद्र शब्दों का इस्तेमाल किया। जब उनसे पूछा गया कि नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों द्वारा लाए जाए रहे अविश्वास प्रस्ताव पर आपकी पार्टी का क्या रुख है तो उन्होंने जवाब दिया, 'आप नहीं जानते कि हमारी पार्टी का क्या रुख है।' इसके बाद उन्होंने अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया।

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने मानसून सत्र के पहले दिन बुधवार को टीडीपी द्वारा दिए गए अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस को स्वीकार कर लिया। लोकसभा स्पीकर ने इस पर बहस कराने की मंजूरी दे दी। शुक्रवार को नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर संसद में बहस होगी। बता दें, यह अविश्वास प्रस्ताव तेलगु देशम पार्टी लेकर आई है, जिसका कांग्रेस सहित कई विपक्षी दल समर्थन कर रहे हैं।

 

जानिए क्या फर्क है विश्वास प्रस्ताव और अविश्वास प्रस्ताव में

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा ना दिए जाने से एनडीए से नाराज चल रही टीडीपी ने मार्च 2017 में भी नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया था। लेकिन उस वक्त लोकसभा स्पीकर ने स्वीकार नहीं किया था।

क्या कहता है संसद अंकगणित?
सदन में मौजूदा सांसद- 534
बहुमत का आंकड़ा- 268
एनडीए- 315
इनका रुख साफ नहीं- 72
यूपीए और अन्य- 147

कमजोर विपक्ष, सरकार को खतरा नहीं
अन्नाद्रमुक-37, बीजद-20, टीआरएस-11, इनेलो-02, पीडीपी-01, पप्पू यादव-01 समेत 72 सांसद ऐसे हैं जो दोनों पक्षों से बराबर दूरी बनाए हुए हैं। यह अगर विपक्ष के साथ नहीं जाते हैं तो अविश्वास प्रस्ताव के साथ खड़े कांग्रेस, तेलुगुदेशम, माकपा, भाकपा, सपा, तृणमूल कांग्रेस, राकांपा, आप, राजद समेत एक दर्जन से ज्यादा दलों के पास 147 सांसदों का ही समर्थन रह जाता है, जो एनडीए से बहुत पीछे है। ऐसे में सरकार को कोई खतरा नहीं दिखता है।

 

मानसून सत्र : बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने उद्धव ठाकरे को किया फोन

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:No Confidence Motion: Samajwadi Party MP Ram Gopal Yadav uses a cuss word on being asked about party stand monsoon session