ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशनीतीश कुमार, तेजस्वी यादव या फिर भाजपा? किस करवट बैठेगी बिहार की राजनीति; जानें किसका पलड़ा कितना भारी

नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव या फिर भाजपा? किस करवट बैठेगी बिहार की राजनीति; जानें किसका पलड़ा कितना भारी

बिहार में नए राजनीतिक गठबंधन ने हर राजनीतिक दल को फिर से अपनी रणनीति का मूल्यांकन करने के लिए मजबूर कर दिया है। तीनों पार्टियों और उनके नेताओं के लिए नई चुनौतियां सामने हैं।

नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव या फिर भाजपा? किस करवट बैठेगी बिहार की राजनीति; जानें किसका पलड़ा कितना भारी
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Sun, 14 Aug 2022 10:40 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार ने 2024 के लोकसभा चुनावों से ठीक दो साल पहले एकबार फिर सत्ता परिवर्तन देखा है। बिहार के बारे में आमतौर पर कहा जाता है कि अगर राज्य की तीन मुख्य पार्टियों (राजद, भाजपा और जदयू) में से दो एक साथ आ जाएं, तो वह गठबंधन सरकार बनाने में सक्षम है। हालांकि, बिहार में नए राजनीतिक गठबंधन ने हर राजनीतिक दल को फिर से अपनी रणनीति का मूल्यांकन करने के लिए मजबूर कर दिया है। तीनों पार्टियों और उनके नेताओं के लिए नई चुनौतियां सामने हैं।

तेजस्वी यादव
राजद और उसके नेता तेजस्वी यादव नए गठबंधन में स्पष्ट विजेता हैं। उनकी पार्टी जदयू के साथ सत्ता में वापस आ चुकी है। आरजेडी बिहार विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है। तेजस्वी यादव ने चुनाव अभियान के दौरान बेरोजगारी को एक प्रमुख मुद्दा बनाया था। चुनाव के बाद उन्होंने खुद को युवा कल्याण के चैंपियन के रूप में पेश किया। बिहार की राजनीति में इस बात के भी कयास लग रहे हैं कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तेजस्वी यादव को अपनी विरासत सौंप सकते हैं।

राजद उच्च जातियों के एक वर्ग के बीच अपने सामाजिक आधार का विस्तार करने पर काम कर रही थी। बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि नई सरकार नौकरियों के अपने वादे को कैसे लागू करती है। अधिकांश पिछड़ी जातियों (एमबीसी) के मतदाताओं का पोषण नीतीश कुमार ने किया है। उन्होंने हमेशा उनका समर्थन किया है। तेजस्वी यादव पर यह जिम्मेदारी है कि नीतीश कुमार के समर्थक खुद को हाशिए पर न पाएं, क्योंकि उनका नेता चुनावी संख्या के मामले में कमजोर है।

अवसर: सरकार में रहने से तेजस्वी यादव को विकास और बेहतर कानून व्यवस्था के साथ पार्टी की धारणा बदलने का मौका मिला है।

चुनौतियां: पार्टी अभी भी मुस्लिम-यादव समर्थन आधार पर निर्भर है और चुनौती इस गठबंधन से आगे बढ़ने की है।

भारतीय जनता पार्टी
नीतीश कुमार और उनके मतदाताओं के हाशिए पर जाने के कारण ही जेडीयू नेता ने ऐसा कदम उठाया जिसकी भाजपा को उम्मीद नहीं थी। नीतीश कुमार के साथ बीजेपी पिलर राइडर हुआ करती थी, लेकिन 2019 और 2020 में चीजें बदल गईं। बीजेपी बिहार में बड़े पार्टनर के रूप में उभरी है। हालांकि चुनावी रूप से सबसे बड़ी राष्ट्रीय पार्टी के रूप में भाजपा का उदय उसके सहयोगियों को डरा रहा है। बिहार में पार्टी को नया समीकरण बनाना होगा और वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निर्भर रहेगी। लाभार्थी (कल्याणकारी योजना के लाभार्थी) राजनीति भाजपा के लिए आजमाया हुआ औजार है। पार्टी के नेता पहले से ही पीएम मोदी को गरीबों के लिए काम करने वाले नेता के रूप में पेश कर रहे हैं। पारंपरिक उच्च जाति के मतदाताओं के अलावा भाजपा उस राज्य में लाभार्थी मतदाताओं को पकड़ने के लिए काम करेगी, जहां जाति मायने रखती है।

अवसर: अकेले जाने से भाजपा को लाभार्थियों और गरीबों तक पहुंच बनाकर अपने सामाजिक आधार का विस्तार करने का अवसर मिलेगा। जैसा कि उसने उत्तर प्रदेश में किया था। ब्रांड मोदी एक बहुत बड़ा फायदा है।

चुनौतियां: भाजपा को एक मजबूत विपक्ष के खिलाफ खुद को मजबूत करने की जरूरत है। दूसरे पक्ष पास मजबूत जातिगत समीकरण है।

नीतीश कुमार
नीतीश कुमार फिर से मुख्यमंत्री हैं, लेकिन चुनाव दर चुनाव उनकी जदयू की गिरावट को रोकना मुश्किल है। भाजपा जहां मुख्य विपक्षी दल होगी, वहीं राजद अपनी ताकत झोंकने की स्थिति में होगी। पहचान और प्रासंगिकता के लिए जदयू का संघर्ष जारी रहेगा, चाहे कोई भी भागीदार हो। इसके दूसरे पायदान के कई नेता नए गठबंधन से असहज दिखते हैं, खासकर वे जिन्हें पिछले विधानसभा चुनाव में राजद ने हराया था।

जदयू के कोर माने जाने वाले वोट बैंक पर बीजेपी जमकर निशाना साध रही है। जदयू भाजपा की तरह कैडर आधारित पार्टी नहीं है और न ही यह संगठनात्मक रूप से मजबूत है। इस स्थिति में बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि नीतीश कुमार 2024 के लिए विपक्ष का चेहरा बनते हैं या नहीं। यहां तक ​​कि अगर वह कुछ राज्यों में विपक्षी खेमे को भाजपा के खिलाफ संयुक्त लड़ाई के लिए प्रेरित करने में कामयाब होते हैं, तो उनका कद राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ेगा। इससे उनकी पार्टी को मदद मिलेगी। राजद के साथ गठबंधन से जदयू को भी फायदा हो सकता है, जैसा कि पहले हुआ था।

अवसर: नीतीश कुमार सुशासन की अपनी छवि को बनाए रखते हुए देश भर में विपक्षी एकता के लिए काम कर सकते हैं।

चुनौतियां: जदयू का ग्राफ नीचे गिर रहा है। नीतीश कुमार की भी लोकप्रियता घट रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें