ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकहीं देर न हो जाए; नीतीश ने 'INDIA' को दी जल्दी की सलाह, मीटिंग में न जाने की वजह भी बताई

कहीं देर न हो जाए; नीतीश ने 'INDIA' को दी जल्दी की सलाह, मीटिंग में न जाने की वजह भी बताई

उन्होंने कहा,

कहीं देर न हो जाए; नीतीश ने 'INDIA' को दी जल्दी की सलाह, मीटिंग में न जाने की वजह भी बताई
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,पटना।Wed, 06 Dec 2023 11:49 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जनता पार्टी (भजपा) के खिलाफ तैयार इंडिया गठबंधन की बैठक में हो रही देरी पर नीतीश कुमार ने सवाल उठाया है। पटना में एक कार्यक्रम के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "मैं चाहता हूं कि काम आगे बढ़े। खबरों में कहा जा रहा था कि मैं बैठक में शामिल नहीं होने वाला हूं। मैं बुखार से पीड़ित था।'' साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह संभव ही नहीं है कि मैं बैठक में नहीं जाऊं। 

नीतीश कुमार ने कांग्रेस को सलाह देते हुए कहा कि गठबंधन की अगली बैठक में हमें भविष्य की योजना बनानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अब काफी देरी हो रही है।

दरअसल, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जबरदस्त हार के बाद इंडिया गठबंधन के कई घटकदलों ने कांग्रेस पर सवाल उठाए थे। जदयू ने कहा था कि कांग्रेस ने अकेले चुनाव लड़कर गलती की थी। वहीं, तृणमूल कांग्रेस का कहना था कि कांग्रेस ने गठबंधन में चुनाव लड़ा होता, तो शायद चुनाव परिणाम कुछ और होते। तृणमूल कांग्रेस नेता अभिषेक बनर्जी ने कहा था कि लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को अपनी आंतरिक कलह को खत्म करना चाहिए। गठबंधन की अब तक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में तीन बैठक हो चुकी है। मुंबई बैठक में गठबंधन ने 14 सदस्य समन्वय समिति का गठन किया था।

आपको बता दें कि इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) के कुछ घटक दलों के प्रमुख नेताओं की अनुपलब्धता की वजह से छह दिसंबर को होने वाली गठबंधन की बैठक फिल्हाल स्थगित कर दी गई है। अब यह बैठक दिसंबर के तीसरे सप्ताह में होने की संभावना है। इस बीच, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को अपने सरकारी निवास पर गठबंधन के घटकदलों के नेताओं के संसदीय दल के नेताओं की समन्वय बैठक बुलाई है।

पार्टी अध्यक्ष के कार्यालय से संबद्ध और कांग्रेस कार्यसमिति के स्थाई आमंत्रित सदस्य गुरदीप सप्पल ने ट्वीट कर कहा कि इंडिया गठबंधन के घटक दलों के संसदीय दल के नेताओं की समन्वय बैठक 6 दिसंबर को शाम छह बजे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर होगी। इसके बाद सभी सदस्यों की सुविधानुसार दिसंबर के तीसरे सप्ताह में घटकदलों के अध्यक्षों व प्रमुख नेताओं की बैठक की तिथि निर्धारित की जाएगी।

पांच में चार राज्यों में जबरदस्त हार के बाद कांग्रेस ने छह दिसंबर को इंडिया गठबंधन की बैठक बुलाने का ऐलान किया था। पर सबसे पहले तृणमूल कांग्रेस, उसके बाद जदयू और समाजवादी पार्टी ने साफ कर दिया कि उनके पार्टी अध्यक्षों का बुधवार को बैठक में शामिल होने का कार्यक्रम नहीं है। इसके बाद कांग्रेस ने मुख्य बैठक को स्थगित करते हुए घटकदलों के संसदीय दल के नेताओं की समन्वय बैठक बुलाने का फैसला किया है।

पार्टी सूत्रों का कहना है कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन चक्रवात की वजह से पैदा हुई स्थितियों की वजह से बैठक में शामिल नहीं हो सकते थे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी अस्वस्थ्य हैं और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के परिवार में वैवाहिक कार्यक्रम है। इसलिए, बैठक की तिथि आगे बढाने का फैसला किया गया है। अब यह बैठक दिसंबर के तीसरे सप्ताह में होने की उम्मीद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें