ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमहामारी से लड़ने NIT ग्रेजुएट ने बनाया कोरोना किट, संक्रमण से बचाने में साबित हो सकता है कारगर

महामारी से लड़ने NIT ग्रेजुएट ने बनाया कोरोना किट, संक्रमण से बचाने में साबित हो सकता है कारगर

कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में दहशत का माहौल व्यापत है। मरीजों की संख्या में प्रतिदिन इजाफा हो रहा है। इसके संक्रमण से बचने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन है। इस बीच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ...

महामारी से लड़ने NIT ग्रेजुएट ने बनाया कोरोना किट, संक्रमण से बचाने में साबित हो सकता है कारगर
एजेंसी,नई दिल्ली।Fri, 27 Mar 2020 08:34 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में दहशत का माहौल व्यापत है। मरीजों की संख्या में प्रतिदिन इजाफा हो रहा है। इसके संक्रमण से बचने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन है। इस बीच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी), वारंगल के एक बायोटेक ग्रेजुएट ने कोरोनाकिट नाम से एक ऐसा किट तैयार किया है, जो लोगों को स्वच्छ रखने और वायरस का संक्रमण रोकने में कारगर साबित हो सकता है।

एनआईटी वारंगल से बायोटेक्नोलोजी में ग्रेजुएट विकास कुमार ने यह कोरोनाकिट बनाया है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह किट खासतौर से वायरस संक्रमण के संभावित स्थानों के लिए बेहद उपयोगी है। 

जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी के तहत आने वाली संस्था हमदर्द इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च की ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. रत्नप्रिया बताती हैं कि कोरोनाकिट एक ऐसा पर्सनल इक्विपमेंट किट है, जिसमें शामिल ग्यारह उपयोगी आइटम संकट की स्थिति में डॉक्टरों के लिए भी उपयोगी हो सकते हैं। 

इस कोरोनाकिट के संबंध मे एनआईटी, वारंगल के सहायक प्रोफेसर डॉ. असीम विकास ने कहा है कि वर्तमान परिदृश्य में इस तरह के उत्पाद की जरूरत है जिससे लोगों को वायरस के संक्रमण से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव में कोरोनाकिट काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

भारत में जारी लॉकडाउन के बीच भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अब तक देश में संक्रमण के 724 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 17 लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 'देश में कोराना वायरस के अब तक 694 मामले की पुष्टि हुई है, जिनमें 677 भारतीय जबकि 47 विदेशी शामिल हैं। अभी तक 67 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें