DA Image
3 अप्रैल, 2020|1:34|IST

अगली स्टोरी

3 महीने तक 5 किलो राशन और रसोई गैस सिलिंडर फ्री: कोरोना से जंग में वित्त मंत्री की 10 अहम घोषणाएं

finance minister nirmala sitharaman

1 / 2Finance minister Nirmala Sitharaman

finance minister nirmala sitharaman

2 / 2Finance minister Nirmala Sitharaman

PreviousNext

कोरोना वायरस के कहर और लॉकडाउन की वजह से उपजे देश के हालात को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा राहत पैकेज का ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस महामारी के आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए गुरुवार को 1.70 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों, दिहाड़ी मजदूरों को इससे राहत दी जाएगी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों और मजदूरों को डायरेक्ट कैश ट्रांसफर होगा और लोगों को खाद्य सुरक्षा दी जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन का ऐलान किया था और सरकार प्रभावितों और गरीबों की मदद के लिए काम कर रही है। अभी लॉकडाउन के केवल 36 घंटे हुए हैं और हम राहत पैकेज लेकर आए हैं, जो गरीबों का ध्यान रखेगा, जिन्हें तुरंत मदद की जरूरत है। तो चलिए जानते हैं कोरोना के खिलाफ जंग में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्या-क्या ऐलान किए हैं.... 

पढ़ें वित्त मंत्री के ऐलान की खास बातें- 

-वित्त मंत्री ने कहा कि अतिरिक्त लाभ के तौर पर 80 करोड़ लाभार्थियों को अगले तीन महीने तक पांच किलो गेहूं या चावल पूरी तरह से मुफ्त मिलेगा और यह पीडीएस के माध्यम से ही मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि इतने ही परिवार को एक किलो दाल मुफ्त में भी दिया जाएगा।  

-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण धन योजना के तहत किसान, मनरेगा, गरीब विधवा, गरीब पेंशनधारी और दिव्यांगों, और जनधन अकाउंट धारी महिलाओं, उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाएं, स्वंय सहायता समूह की महिलाओं और संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों, कंस्ट्रक्शन से जुड़े मजदूरों को मदद दी जाएगी। 

- वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों को सालाना 6 हजार रुपये पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मिलते हैं, हम इसकी पहली किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते किसानों को देंगे। इसका 8.69 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिलेगा।  

- वित्त मंत्री ने कहा कि  तीन महीने के लिए प्रत्येक स्वास्थ्य कर्मचारी को 50 लाख रुपये का चिकित्सा बीमा दिया जाएगा।

-वित्त मंत्री ने मनरेगा के तहत दैनिक मजदूरी 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये किया। इससे पांच करोड़ परिवार को लाभ होगा।

-सरकार प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 8.69 करोड़ किसानों को अप्रैल के पहले सप्ताह में दो-दो हजार रुपये का अग्रिम भुगतान करेगी।

- वित्त मंत्री ने कहा कि 20 करोड़ जनधन खाताधारक महिलाओं को 500 रुपये प्रति महीने अगले तीन महीनों तक मिलते रहेंगे। इससे 20 करोड़ महिलाओं को फायदा मिलेगा। तीन महीने में इन्हें कुल 15 सौ रुपये की मदद मिलेगी।

-उज्ज्वला योजना के तहत गरीब महिलाओं को सिलेंडर दिए गए हैं। 8 करोड़ महिलाओं को इससे धुएं से मुक्ति मली है। इस मुश्किल घड़ी में उनके लिए तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा। इससे 8.3 करोड़ बीपीएल परिवारों को फायदा होगा।

-सरकार अगले तीन महीने तक उन प्रतिष्ठानों के लिये नियोक्ता और कर्मचारी दोनों का भविष्य निधि योगदान जमा करेगी, जिनमें 90 प्रतिशत कर्मचारी 15 हजार रुपये के वेतन वाले हैं: वित्त मंत्री।

इससे पहले की पीसी में वित्त मंत्री ने क्या कहा था
इससे पहले वित्त मंत्री ने कहा था कि पैकेज पर काम जारी है और इसकी घोषणा जल्द की जाएगी। उन्होंने कहा था कि आर्थिक पैकेज से इस संकट से पार पाने में मदद मिलेगी। सीतारणम ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने को लेकर 'लॉकडाउन के कारण उद्योग पर प्रतिकूल प्रभाव तथा नौकरियां जाने को लेकर प्रोत्साहन पैकेज की बात कही थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह वित्त मंत्री की अध्यक्षता में एक आर्थिक कार्यबल का गठन किया था। कार्यबल को कोरोना वायरस से प्रभावित अर्थव्यवस्था के लिये पैकेज पर काम करने की जिम्मेदारी सौंपी गयी गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Nirmala Sitharaman announcement relief package amid coronavirus Outbreak in India Covid19