ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसोनिया के 19 साल: राजीव गांधी के निधन से राहुल के अध्यक्ष तक

सोनिया के 19 साल: राजीव गांधी के निधन से राहुल के अध्यक्ष तक

करीब दो दशक पहले कांग्रेस की कमान अपने हाथों में लेनेवाली सोनिया गांधी ने सोमवार को पार्टी की कमान अपने बेटे राहुल गांधी के कंधे पर सौंप दी। इसी के साथ वह विरासत के रूप में कई उतार चढ़ाव भी छोड़...

सोनिया के 19 साल: राजीव गांधी के निधन से राहुल के अध्यक्ष तक
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम। Sat, 16 Dec 2017 06:36 PM
ऐप पर पढ़ें

करीब दो दशक पहले कांग्रेस की कमान अपने हाथों में लेनेवाली सोनिया गांधी ने सोमवार को पार्टी की कमान अपने बेटे राहुल गांधी के कंधे पर सौंप दी। इसी के साथ वह विरासत के रूप में कई उतार चढ़ाव भी छोड़ गईं।

1998 में ली पार्टी की कमान 
साल 1988 में देश की सबसे बड़ी पार्टी की कमान जिस वक्त सोनिया गांधी ने अपने हाथों में लिया था उस समय पार्टी के अंदर अनिश्चितता और अशांति का वातावरण था। उस वक्त कांग्रेस सिर्फ चार राज्य राज्य मध्य प्रदेश, उड़ीसा, मिजोरम और नागालैंड में सिमटकर रह गई थी। जबकि, पार्टी के पास लोकसभा में 141 का संख्याबल था।     

Sonia Gandhi

पिछले दो वर्षों में राहुल को दी सारी जिम्मेदारी 
19 साल से भी ज्यादा समय तक कांग्रेस को पीछे से दिशा देनेवाली 71 वर्षीय सोनिया गांधी ने 2011 में विदेश जाकर सलफतापूर्वक सर्जरी कराने के बाद पिछले करीब वर्षों के दौरान अपनी ज्यादातर जिम्मेदारियां राहुल को पहले ही सौंप चुकीं थीं। वह 131 साल पुरानी पार्टी में सबसे लंबी अवधि तक बतौर अध्यक्ष अपनी सेवा देकर इतिहास बना चुकीं हैं।

शुरुआती कठिनाईयां
साल 1991 में अपने पति और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या किए जाने के बाद सोनिया गांधी ने कांग्रेस पार्टी को ज्वाइन करने का प्रस्ताव ठुकरा दिया। हालांकि, वह अपनी जिद से थोड़ी नरम पड़ी और साल 1997 में पार्टी के कोलकाता के अधिवेशन में पार्टी की प्राथमिक सदस्य बन गईं। 

कुछ महीने बाद 14 मार्च 1998 को सोनिया गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष चुन ली गईं। लेकिन, एक साल बाद ही यानि 15 मई 1999 को लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता शरद पवार, पीए संगमा और तारिक अनवर की तरफ से सोनिया के विदेशी मूल का मुद्दा उठाने और उन्हें प्रधानमंत्री पद देने का विरोध करने के बाद सोनिया गांधी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

Sonia resign
       
सोनिया ने कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) को लिखे पत्र मे कहा- “हालांकि, मैं विदेशी धरती पर पैदा हुई हूं, मैने भारत को अपने देश चुना है और आखिरी सांस तक भारतीय ही रहूंगी। भारत मेरी मातृभूमि है और यह मेरे अपने जीवन से हमें ज्यादा प्यारी है।” 

सोनिया के इस कदम के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जोरदार प्रदर्शन हुआ और भूख हड़ताल पर बैठ गए। जिसके बाद शरद पवार, पीए संगमा और तारिक अनवर को 20 मई को पार्टी से निलंबित करने के बाद सोनिया ने अपना इस्तीफा वापस ले लिया।

कांग्रेस कार्यसमिति को 24 मई 1999 को उनके फैसले के बारे में बता दिया गया। उसके अगले ही दिन सोनिया को फिर से पार्टी अध्यक्ष के स्वागत में ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी का विशेष सत्र बुलाया गया।   

मुलायम के यू-टर्न ने दिया झटका 
17 अप्रैल 1999 को महज एक वोट से केन्द्र की भाजपा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के गिरने के बाद सोनिया गांधी ने 21 अप्रैल को तत्कालीन राष्ट्रपति केआर नारायणन से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा ठोका। उन्होंने राष्ट्रपति भवन में नारायणन से मिलने के बाद कहा- “हमारे पास 272 का आंकड़ा है और कुछ और लोग हमारे साथ आ रहे हैं।” 

लेकिन, समाजवादी पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव का यह यू-टर्न लेकर घोषणा करना कि वे वह कांग्रेस को समर्थन नहीं करेंगे सोनिया को गहरा झटका दिया। वह मुलायम सिंह यादव और लेफ्ट पार्टी की के समर्थन से जादुई आंकड़े तक पहुंचने का अनुमान लगाकर बैठी थी। मुलायम सिंह इस बात पर अड़े थे कि प्रधानमंत्री कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता ज्योति बसु को बनाया जाए लेकिन सोनिया ने इसे सिरे से खारिज कर दिया।

पहली चुनावी सफलता
साल 2004 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सबसे लोकप्रिय और भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए की एक अजेय सरकार दिख रही थी। लेकिन, सोनिया ने दोनों को ध्वस्त करके रख दिया। उनके आम आदमी नारे ने भाजपा के फील गुड और इंडिया शाइनिंग की हवा निकाल कर रख दी।

UPA Government

यह सोनिया का पहला प्रयास था जिसमें संयुक्त प्रगतिशील सरकार (यूपीए) सरकार के बैनर तले कई पार्टियां एक साथ आयी। जिस वक्त पार्टी की धार कुंद पड़ी थी, सोनिया ने ना सिर्फ दोबारा पार्टी को पुनर्जीवित किया बल्कि सोनिया गांधी सरकार का सारा ध्यान कल्याणकारी योजनाएं और धर्मनिरपेक्षवाद पर लेकर आ गईं।
ये भी पढ़ें: राहुल ताजपोशी: भावुक सोनिया ने कहा- इंदिरा और राजीव का बलिदान व्यर्थ न जाए इसलिए राजनीति में आयी, VIDEO
  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें