DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ISIS मामले की जांच में जुटी NIA ने श्रीलंका को भेजा था आतंकी हमले का अलर्ट

blast in colombo

भारतीय एजेंसियों ने श्रीलंका के अपने समकक्षों के साथ इस महीने के शुरू में इस बारे में जानकारी साझा की थी कि श्रीलंका में आतंकवादी हमले का अंदेशा है। इससे पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने दक्षिण भारत में अहम नेताओं की हत्या की योजना बना रहे आईएसआईएस प्रेरित मॉड्यूल के संबंध में अपनी जांच पूरी कर ली थी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है।

एनआईए ने कोयंबटूर में आईएसआईएस से संबंधित मामले की जांच की थी जिसमें सात लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया था। इसके बाद राजनयिक चैनल के जरिए श्रीलंका को जानकारी भेजी गई थी। तहकीकात के दौरान, जांच टीम को नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) के नेता जहरन हाशिम की वीडियो मिली थी जिनसे कोलंबो में भारतीय उच्चायोग पर आतंकी हमले का संकेत मिलता है।

श्रीलंका धमाके से 10 दिन पहले मिली थी खुफिया रिपोर्ट, चर्च पर हमले की हो रही है तैयारी

मामले की जांच के दौरान, आईएसआईएस से संबंधित कुछ अकाउंटों की साइबर निगरानी की गई, जिसके बाद केंद्रीय जांच एजेंसी ने श्रीलंका के अपने समकक्षों के साथ यह जानकारी साझा की कि आईएसआईएस मॉड्यूल का निशाना गिरजाघर हो सकते हैं।

कोयंबटूर मामले में आरोपी के पास से जब्त वीडियो में कथित रूप से दिख रहा है कि हाशिम श्रीलंका, तमिलनाडु और केरल के युवाओं से क्षेत्र में इस्लामी शासन स्थापित करने को कथित रूप से कह रहा है। गिरफ्तार आरोपियों में मोहम्मद आशिक ए, इस्माईल एस, शमसुद्दीन, मोहम्मद सलाउद्दीन एस, जाफर सादिक अली और शाह उल हामिद शामिल हैं। इनके खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया है।

गौरतलब है कि रविवार को ईसाइयों के पर्व ईस्टर पर श्रीलंका में होटलों, गिरजाघरों और अन्य स्थानों पर हुए विस्फोटों में 350 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। ये विस्फोट स्थानीय समयानुसार रविवार (21 अप्रैल) को सुबह साढ़े आठ बजे ईस्टर प्रार्थना सभा के दौरान कोलंबो के सेंट एंथनी चर्च, पश्चिमी तटीय शहर नेगोम्बो के सेंट सेबेस्टियन चर्च और बट्टिकलोवा के एक चर्च में हुए थे। वहीं अन्य तीन विस्फोट पांच सितारा होटलों - शंगरीला, द सिनामोन ग्रांड और द किंग्सबरी में हुए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:NIA sent Alerts to Sri Lanka after probe in Coimbatore ISIS case