ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशISIS मॉड्यूल: आत्मघाती हमले की साजिश रचने वाला अबू दुजाना 4 दिन की NIA हिरासत में

ISIS मॉड्यूल: आत्मघाती हमले की साजिश रचने वाला अबू दुजाना 4 दिन की NIA हिरासत में

केरल की एक अदालत ने केरल में आत्मघाती हमला करने की साजिश रचने के आरोप में एनआईए द्वारा गिरफ्तार किए एक व्यक्ति की चार दिन की हिरासत एजेंसी को सोमवार को दे दी। एक एनआईए अदालत ने 29 वर्षीय रियास की...

ISIS मॉड्यूल: आत्मघाती हमले की साजिश रचने वाला अबू दुजाना 4 दिन की NIA हिरासत में
एजेंसी,कोच्चिMon, 06 May 2019 11:25 PM
ऐप पर पढ़ें

केरल की एक अदालत ने केरल में आत्मघाती हमला करने की साजिश रचने के आरोप में एनआईए द्वारा गिरफ्तार किए एक व्यक्ति की चार दिन की हिरासत एजेंसी को सोमवार को दे दी। एक एनआईए अदालत ने 29 वर्षीय रियास की हिरासत की अनुमति दे दी। रियाज को अबूबकर या अबू दुजाना के नाम से जाना जाता है जो श्रीलंका में ईस्टर धमाकों के मास्टरमाइंड जहरान हाशिम का समर्थक है।

रियाज को जब अदालत में पेश किया गया तो उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। उसे आईएस के मॉड्यूल के मामले के संबंध में 28 अप्रैल को गिरफ्तार किया गया था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने विशेष अदालत से पांच दिन की हिरासत में पूछताछ की अनुमति मांगी थी।

एनआईए के अनुसार, हिरासत में लेने के तुरंत बाद पूछताछ के दौरान रियास ने खुलासा किया कि वह एक साल से अधिक समय से हाशिम के भाषणों और वीडियो को फॉलो कर रहा था। उसने विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के भाषणों को भी कथित तौर पर फॉलो किया। 

एनआईए के एक प्रवक्ता ने 29 अप्रैल को बताया था कि रियाज ने स्वीकार किया था कि वह केरल में आत्मघाती हमले करना चाहता था। आरोपी ने यह भी खुलासा किया था कि वह फरार आरोपी अब्दुल राशिद अब्दुल्ला उर्फ अबू इसा से लंबे समय से ऑनलाइन संपर्क में था और उसके ऑडियो क्लिप्स फॉलो करता था जिसमें वह क्लिप भी शामिल है जिसमें भारत में आतंकवादी हमले करने के लिए दूसरे लोगों को उकसाया जा रहा है।

प्रवक्ता ने बताया कि उसने खुलासा किया कि उसने अब्दुल खयूम उर्फ अबू खालिद (वलपत्तनम आईएस मामले में आरोपी) से ऑनलाइन बातचीत की। ऐसा माना जाता है कि अबू खालिद सीरिया में है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें