ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशलश्कर के नेटवर्क पर NIA की निगाह, पश्चिमी यूपी से जुड़ सकते हैं तार  

लश्कर के नेटवर्क पर NIA की निगाह, पश्चिमी यूपी से जुड़ सकते हैं तार  

आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के पैसे का मस्जिद में इस्तेमाल करने का खुलासा होने के बाद एनआईए ने देश में इस नेटवर्क की सक्रियता की आशंका जाहिर करते हुए जांच का दायरा बढ़ाने का फैसला किया...

लश्कर के नेटवर्क पर NIA की निगाह, पश्चिमी यूपी से जुड़ सकते हैं तार  
नई दिल्ली, पंकज कुमार पाण्डेयWed, 17 Oct 2018 07:07 AM
ऐप पर पढ़ें

आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के पैसे का मस्जिद में इस्तेमाल करने का खुलासा होने के बाद एनआईए ने देश में इस नेटवर्क की सक्रियता की आशंका जाहिर करते हुए जांच का दायरा बढ़ाने का फैसला किया है। एनआईए के एक अधिकारी ने कहा कि यह मामला पलवल की मस्जिद तक सीमित नहीं है। इसके तार देश के कई हिस्सों में हो सकते हैं। खासतौर पर एनआईए की निगाह पश्चिमी उत्तरप्रदेश पर टिकी है। जहां आतंकी फंडिंग को लेकर पहले कई लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। ताजा मामले में गिरफ्तार सलमान का संपर्क भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश से बताया जा रहा है। एनआईए अधिकारी ने कहा कि हम पता लगा रहे हैं कि पहले गिरफ्तार किए गए लोगों का सलमान से किस तरह का संबंध था। इस मामले में कुछ और गिरफ्तारियों की संभावना जताई जा रही है।

फैला हुआ है जाल 

एनआईए सूत्रों ने कहा कि पश्चिमी यूपी के मुजफ्फरनगर जिले के अलावा बिहार के औरंगाबाद और उत्तराखंड के रुड़की में कुछ लोगों को आतंकी फंडिंग से जुड़े मामले में इसी साल फरवरी में गिरफ्तार किया गया था। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में भी कुछ गिरफ्तारियां की गई थीं। केरल में पकड़े गए लोगों का भी इसी तरह के नेटवर्क से जुड़े होने के बारे में जानकारी जांच एजेंसी को मिली थी। सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान से हवाला के जरिए पैसा कश्मीर भेजा जा रहा है। कश्मीर से देश के अलग-अलग हिस्सों में भी लेनदेन हो रहा है।

30% विधायकों के टिकट काटने की तैयारी में BJP, नए चेहरों पर लगाएगी दांव

व्यापक षड्यंत्र का हिस्सा

एनआईए सूत्रों ने कहा कि यह व्यापक षड्यंत्र का हिस्सा हो सकता है। जमात दावा या लश्कर छद्म युद्ध के तरीके इस्तेमाल कर रहे हैं। घुसपैठ में मात खाने और कश्मीर में आतंकियों के मारे जाने से धार्मिक कट्टरता के जरिए हिंसा फैलाने की कोशिश कर रही है।

मोहरा बनकर काम कर रहे

गिरफ्तार सलमान व उसके साथियों का सीधा संपर्क आतंकियों से है या वे पैसे की लालच में मोहरा बने हुए हैं। लेकिन इतना तय है कि देश भर में अलग-अलग तरीकों से लोगों को बरगलाने के लिए हवाला नेटवर्क के जरिए आ रहे पैसे का दुरुपयोग हो रहा है।

छठी के छात्र ने रची अपने अपहरण की साजिश, पिता से मांगी 5 लाख की फिरौती

कट्टरता के लिए कई स्तरों पर फंडिंग

सोशल मीडिया से कट्टरता फैलाने के लिए भी लश्कर फंडिग कर रहा है। धर्म परिवर्तन के लिए भी फंड के इस्तेमाल की जांच हो रही है। केरल में धर्म परिवर्तन की घटनाओं में हवाला के पैसे का इस्तेमाल जांच एजेंसियों के राडार पर है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें